NDTV Khabar

दिल्ली : अब सिर्फ 75 रुपए की रियायती दर पर नौ वॉट के एलईडी बल्ब मिलेंगे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली : अब सिर्फ 75 रुपए की रियायती दर पर नौ वॉट के एलईडी बल्ब मिलेंगे

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

अमर उजाला योजना के तहत नौ वॉट के एलईडी बल्ब 75 रुपए की रियायती दर पर आम और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को दिए जाएंगे। बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला प्रमुख सार्वजनिक उपक्रमों का संयुक्त उद्यम ईईएसएल उजाला योजना का क्रियान्वयन कर रहा है।

उर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने एक बयान में कहा, ‘दिल्ली के उपभोक्ताओं को अब भारत सरकार की उन्नत ज्योति के तहत सभी के लिए सस्ते एलईडी बल्ब (उजाला) योजना के तहत नौ वॉट का एलईडी बल्ब मिलेगा।’

बयान में कहा गया कि नए बल्बों का वितरण अगले महीने पहले सप्ताह से शुरू होगा। इस योजना के तहत इससे पहले वितरित सात वॉट के एलईडी अब बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। लेकिन जिन उपभोक्ताओं को सात वॉट के बल्ब में कुछ समस्या का सामना करना पड़ रहा है, वे तय केंद्रों से से इसे वापस ले सकते हैं।

टिप्पणियां

ईईएसएल डाक विभाग के साथ भी समझौते पर हस्ताक्षर करेगा ताकि उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ सके। तकनीकी तौर पर ये बेहतर बल्ब सालाना 160 से 400 रुपए प्रति बल्ब के आधार पर बचत कर सकते हैं और ये 25,000 घंटे चलते हैं। साल भर के अंदर इसकी लागत वसूली हो जाती है। उजाला योजना दिल्ली के 87 सर्कल में लागू होगी।


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement