यह ख़बर 17 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

पहली जुलाई से कॉल, एसएमएस पर रोमिंग शुल्क कम

पहली जुलाई से कॉल, एसएमएस पर रोमिंग शुल्क कम

खास बातें

  • भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने राष्ट्रीय रोमिंग कॉल और एसएमएस दर की ऊपरी सीमा घटा दी है, जो अगले महीने से लागू होगी। ट्राई ने कहा कि समान तिथि से वह कम्पनियों को एक तय दर पर राष्ट्रीय मोबाइल रोमिंग की सेवा देने की सुविधा देगा।
नई दिल्ली:

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने राष्ट्रीय रोमिंग कॉल और एसएमएस दर की ऊपरी सीमा घटा दी है, जो अगले महीने से लागू होगी। ट्राई ने कहा कि समान तिथि से वह कम्पनियों को एक तय दर पर राष्ट्रीय मोबाइल रोमिंग की सेवा देने की सुविधा देगा।

2007 में राष्ट्रीय रोमिंग पर आउटगोइंग कॉल की ऊपरी सीमा स्थानीय के लिए 1.40 रुपये प्रति मिनट और एसटीडी कॉल की ऊपरी सीमा 2.40 रुपये प्रति मिनट थी। इसे घटाकर अब क्रमश: एक रुपये तथा 1.50 रुपय प्रति मिनट कर दिया गया है।

राष्ट्रीय रोमिंग पर इनकमिंग कॉल दर की ऊपरी सीमा 1.75 रुपये प्रति मिनट से घटाकर 0.75 रुपये प्रति मिनट कर दी गई है।

राष्ट्रीय रोमिंग पर आउटगोइंग एसएमएस शुल्क की ऊपरी सीमा अब स्थानीय के लिए एक रुपये प्रति एसएमएस तथा एसटीडी के लिए 1.50 रुपये प्रति एसएमएस कर दी गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस सीमा के नीचे कम्पनियों के बीच प्रतियोगी दर की उम्मीद की गई है और रोमिंग शुल्क के लिए विशेष शुल्क वाउचर तथा कॉम्बो वाउचर की भी गुंजाइश रखी गई है।

ट्राई ने 'एक देश-मुफ्त रोमिंग' की तरफ बढ़ने के लिए इस साल के शुरू में राष्ट्रीय रोमिंग दर में संशोधन की प्रक्रिया शुरू की थी। मुफ्त रोमिंग व्यवस्था नई दूरसंचार नीति, 2012 में शामिल की गई है।