एलआईसी (LIC) की 'जीवन उमंग' पॉलिसी लॉन्च : शानदार 8% सालाना रिटर्न - जानें 10 जरूरी बातें

जीवन बीमा क्षेत्र (Life Insurance) की कंपनी जीवन बीमा निगम ने लंबी अवधि वाली अक्षयनिधि पॉलिसी 'जीवन उमंग' शुरू की है जिसमें 100 साल तक आठ फीसदी के सालाना रिटर्न सहित आय और सुरक्षा मिलेगी.

एलआईसी (LIC) की 'जीवन उमंग' पॉलिसी लॉन्च : शानदार 8% सालाना रिटर्न - जानें 10 जरूरी बातें

एलआईसी (LIC) की 'जीवन उमंग' पॉलिसी लॉन्च : शानदार 8% सालाना रिटर्न (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

जीवन बीमा क्षेत्र (Life Insurance) की कंपनी जीवन बीमा निगम ने लंबी अवधि वाली अक्षयनिधि पॉलिसी 'जीवन उमंग' शुरू की है जिसमें 100 साल तक आठ फीसदी के सालाना रिटर्न सहित आय और सुरक्षा मिलेगी. जीवन उमंग को ब्याज दरों में गिरावट के परिदृश्य में मंगलवार को लॉन्च किया गया है. बता दें कि पिछले दिनों ये सवाल उठाए गए थे कि किस तरह से एलआईसी अपनी नई योजना 'जीवन उमंग' पर 8 प्रतिशत का सालाना संभावित प्रतिफल दे सकता है. 

आइए जानें इससे जुड़ी 10 खास बातें

  1. एलआईसीजीवन उमंग योजना 16 मई से उपलब्ध हो गई है. यह एक गैर-लिंक योजना है यानी कि यह बीमा पॉलिसी बाजार जोखिम रहित योजना है.
  2. एलआईसी के अध्यक्ष वीके शर्मा का कहना है कि इस योजना में प्रीमियम के समापन से लेकर 99 साल की उम्र तक सालाना लाभ मिलेगा और पॉलिसी की परिपक्वता या पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति के निधन होने पर नामित (नॉमिनेट व्यक्ति) को एकमुश्त भुगतान मिलेगा.
  3. इस प्लान की खासियत यह है कि यदि प्रीमियम के समापन तक सारी किश्तें चुकायी गयी हैं तो बीमित व्यक्ति को एक न्यूनतम गारंटीड राशि मिलेगी.
  4. एलआईसी की जीवन उमंग योजना 90 दिन से लेकर 55 साल तक के उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध है.
  5. इस पॉलिसी के लिए प्रीमियम 25000 हजार या उसके गुणकों में 15,20,25,30 सालों के विकल्पों में होगा. इसमें जीवन बीमा कवरेज आजीवन बना रहता है जिसके लिए अलग से कोई प्रीमियम नहीं देना पड़ता है.
  6. केवल एक सीमित अवधि 15, 20, 25 या 30 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करने भर से इस योजना से आपको जीवन बीमा का 8% जीवन भर के लिए हर साल मिलता है. 
  7. यदि आप निवेश के नजरिए से सोच रहे हैं तो भी कई मायनों में यह पॉलिसी बेहतर साबित हो सकती है. 
  8. शर्मा ने इस पॉलिसी को लेकर इस प्रतिफल पर कहा कि सिर्फ सरकारी बॉन्डों में लगभग 18 लाख करोड़ रुपये के बड़े निवेश पर प्रतिफल औसतन 7.5 फीसदी का है. हालांकि उन्होंने इस सवाल को टाल दिया कि क्या एलआईसी इक्विटी में और पैसा लगाएगी या नहीं.
  9. बता दें कि दिसंबर 2016 तक एलआईसी की कुल परिसंपत्तियां 12.81 फीसदी बढ़कर 24.42 लाख करोड़ रुपये हो गई थीं जबकि एक साल पहले की अवधि में यह आंकड़ा 21.65 लाख करोड़ रुपये था. वित्त वर्ष 2017 में इक्विटी निवेश से मुनाफा 72 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 19,000 करोड़ रुपये दर्ज करने में कामयाब रही है.
  10. वैसे बता दें कि एलआईसी की एकल प्रीमियम वाली सेवानिवृति लाभ वाली योजना (एन्यूटी प्लान) 'जीवन अक्षय' की भी पिछले वित्तीय साल में अच्छी मांग देखी गई.  इसके प्रीमियम में 81.6 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि दर्ज की गई थी. (न्यूज एजेंसियों से भी इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com