NDTV Khabar

एफ-16 का उत्पादन भारत को लड़ाकू विमानों का निर्यात केंद्र बना सकता है: लॉकहीड

भारत के आकर्षक रक्षा क्षेत्र पर नजर रखने वाली कंपनी ने कहा कि एफ -16 का उत्पादन भारत को दुनिया के सबसे बड़े लड़ाकू विमान तंत्र के केंद्र में खड़ा कर देगा. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एफ-16 का उत्पादन भारत को लड़ाकू विमानों का निर्यात केंद्र बना सकता है: लॉकहीड

प्रतीकात्मक फोटो

वॉशिंगटन: दिग्गज लड़ाकू विमान लॉकहीड मार्टिन ने कहा कि भारत में एफ -16 लड़ाकू विमान बनाने का उसका प्रस्ताव भारत को निर्यात केंद्र में बदल देगा और आने वाले दशकों में उसकी पहुंच 165 अरब डॉलर के लड़ाकू विमान बाजार में आसान हो जाएगी. भारत के आकर्षक रक्षा क्षेत्र पर नजर रखने वाली कंपनी ने कहा कि एफ -16 का उत्पादन भारत को दुनिया के सबसे बड़े लड़ाकू विमान तंत्र के केंद्र में खड़ा कर देगा , मेक इंडिया के " बेजोड़ " अवसर पैदा करेगा और निर्यात क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होगा. 

लॉकहीड मार्टिन के उपाध्यक्ष (रणनीति एवं कारोबार विकास) विवेक लाल ने कहा कि भारत में एफ -16 ब्लॉक 70 अब तक का तकनीकी रूप से सबसे उन्नत और सक्षम एफ -16 लड़ाकू विमान होगा. 

टिप्पणियां
एफ -16 ब्लॉक 70 विमान को लेकर लाल ने कहा कि इसमें अत्याधुनिक वैमानिकी प्रौद्योगिकी , एईएसए राडार , आधुनिक कॉकपिट , उन्नत हथियार और उन्नत इंजन होगा. ब्लॉक 70 मिशन प्रणाली एफ -35 से पूरी तरह से नई और प्रभावी तकनीक है. 

उन्होंने कहा , " भारत में एफ -16 का उत्पादन कुछ ऐसा होगा, जो पहले कभी किसी लड़ाकू विमान निर्माता द्वारा नहीं किया गया होगा. " 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement