NDTV Khabar

महंगाई की मार अब LPG सिलिंडर पर, बिना सब्सिडी वाले पर चुकाने होंगे 48 रुपये ज्यादा

सब्सिडी वाले सिलिंडर क़रीब ढाई रुपए महंगे हो गए हैं जबकि गैरसब्सिडी सिलिंडरों के दाम क़रीब 50 रुपये तक बढ़ गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महंगाई की मार अब LPG सिलिंडर पर, बिना सब्सिडी वाले पर चुकाने होंगे 48 रुपये ज्यादा

एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा.

खास बातें

  1. पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए गए.
  2. सिलेंडर के रेट में बढ़ोतरी
  3. सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम बढ़े
नई दिल्ली: "गैस महंगा हो गया है, महंगाई बढ़ती जा रही है...सरकार को महंगाई घटानी चाहिये", दिल्ली के मयूर विहार में रहने वाली सुनीता जायसवाल परेशान हैं. शुक्रवार से रसोई गैस भी महंगी हो गई है. पेट्रोल-डीज़ल की महंगाई के हल्ले में ये ख़बर गोल हो गई कि सरकार ने रसोई गैस भी महंगी कर दी है. सब्सिडी वाले सिलिंडर क़रीब ढाई रुपए महंगे हो गए हैं जबकि गैरसब्सिडी सिलिंडरों के दाम क़रीब 50 रुपये तक बढ़ गए हैं. दरअसल इस महीने पहले पेट्रोल-डीज़ल और सीएनजी के बाद शुक्रवार सुबह तेल कंपनियों ने दिल्ली में सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमत 491.21 से बढ़ाकर 493.55 कर दी. यानी 2.34 रुपये बढ़ोतरी गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडर की कीमत 650.50 से बढ़ाकर 698.50 कर दी, यानी 48 रुपये की बढ़ोतरी.
 
पढ़ें- तेल की कीमतों के संकट पर मशहूर अर्थशास्त्री ने दिया यह नया फॉर्मूला

यही हाल दूसरे बड़े शहरों का भी रहा है. 1 जून से कोलकाता में गैर-सब्सिडी वाला एलपीजी सिलिंडर 49 रुपये 50 पैसे महंगा हो गया जबकि मुंबई में इसकी कीमत 48 रुपये 50 पैसे और चेन्नई में 49 रुपये 50 पैसे महंगा हो गया. पूर्व पेट्रोलियम सचिव एस सी त्रिपाठी ने एनडीटीवी से कहा, "सरकार को एलपीजी पर टैक्स खत्म कर देना चाहिये. एलपीजी एक किचन फ्यूल है. तेल कंपनियों को मार्जिन खत्म कर देना चाहिये और कच्चा तेल मंहगा होने पर बीपीएल परिवारों के लिए सरकार को सब्सिडी बढ़ानी चाहिये."

 
lpg price


पढ़ें - आईजीएल ने पिछले वित्त वर्ष में दिये रिकॉर्ड 1.5 लाख पीएनजी कनेक्शन

इससे पहले दिल्ली में सब्स‍िडी वाले प्रति सिलेंडर के लिए 491.21 दाम चुकाने थे. उसी क्रम में सब्सिडी वाले सिलिंडरों के कोलकाता में 494.23, मुंबई 488.94 और चेन्नई में 479.42 रुपये थे.
 
lpg price


पढ़ें- गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 35 रुपये घटी

बिना सब्सिडी वाले गैस सिलिंडरों की कीमत पर नजर डालें तो दिल्ली में इसकी कीमतें 698.50 रुपये, कोलकाता में 723.50 रुपये, मुंबई में 671.50 रुपये और चेन्नई में 712.50 रुपये हो गई हैं.
 
lpg price

पढ़ें-  रसोई गैस सिलेंडर को लेकर सरकार ने दी यह बड़ी राहत 

इसके अलावा होटल और रेस्तराओं को भी सिलिंडर खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. अब उन्हें 77 रुपये ज्यादा चुकाने पड़ेंगे. अब इनकी कीमत 1244.50 रुपये महंगा हो गया है.

टिप्पणियां
पिछले 4 दिनों में सीएनजी के बाद एलपीजी सिलिंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी साफ संकेत है कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल की कीमतों में उथल-पुथल का असर सभी पेट्रोलियम पदार्थों पर जारी है और अनिश्चितता अगर बढ़ती है तो कीमतें और बढ़ेंगी.

(साथ में सौरभ शर्मा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement