NDTV Khabar

रसोई गैस के दाम फिर बढ़े, विमान से सफर करना भी हो सकता है महंगा  

सरकार की अगले साल मार्च तक रसोई गैस (एलपीजी) पर सब्सिडी खत्म करने की पहल के तहत एक बार फिर एलपीजी के दाम बढ़ा दिए गए हैं. इसके साथ-साथ अब विमान से सफर करना भी महंगा हो सकता है.

4963 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रसोई गैस के दाम फिर बढ़े, विमान से सफर करना भी हो सकता है महंगा  

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. सब्सिडी खत्म करने की पहल के तहत फिर बढ़े एलपीजी के दाम
  2. विमान ईंधन एटीएम के दाम छह प्रतिशत फीसदी बढ़ाए गए हैं
  3. एक अगस्त को भी सिलेंडर के दाम 2.31 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे
नई दिल्ली: सरकार की अगले साल मार्च तक रसोई गैस (एलपीजी) पर सब्सिडी खत्म करने की पहल के तहत एक बार फिर एलपीजी के दाम बढ़ा दिए गए हैं. इसके साथ-साथ अब विमान से सफर करना भी महंगा हो सकता है. एलपीजी के दाम रविवार को 1.50 रुपये बढ़ाए गए हैं. वहीं, विमान ईंधन एटीएम के दाम छह प्रतिशत बढ़ गए हैं. अगस्त से यह जेट ईंधन कीमतों में लगातार तीसरी बढ़ोतरी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों में मजबूती की वजह से यहां भी एटीएफ के दाम बढ़े हैं.

यह भी पढ़ें : रसोई गैस की हर माह कीमत बढ़ाने के सरकार के फैसले का विपक्ष ने किया विरोध

दिल्ली में अब एटीएफ का दाम 3,025 रुपये बढ़कर 53,045 रुपये प्रति किलोलीटर होगा. अभी तक इसकी कीमत 50,020 रुपये प्रति किलोलीटर है. इंडियन आयल कॉरपोरेशन ने नए मूल्यों की जानकारी दी है. इससे पहले एक सितंबर को एटीएफ कीमतों में 4 फीसदी या 1,910 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी.

यह भी पढ़ें : रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर सरकार ने दिया यह अहम बयान

सरकार ने एलपीजी पर सब्सिडी समाप्त करने के लिए हर महीने इसकी कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला किया है. आईओसी ने कहा कि दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम अब 488.68 रुपये होगा. अभी तक यह 487.18 रुपये है. इससे पहले एक सितंबर को एलपीजी के दाम 7 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 31 जुलाई को लोकसभा को सूचित किया था कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम हर महीने 4 रुपये बढ़ाने को कहा है. इससे अगले साल मार्च तक सारी सब्सिडी समाप्त की जा सके.

VIDEO:  बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी 
एक अगस्त को सिलेंडर के दाम 2.31 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे. सूत्रों का कहना है कि इसी के मद्देनजर 1 सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियों ने अधिक मूल्यवृद्धि की है. पिछले साल जुलाई से मासिक वृद्धि की योजना लागू होने के बाद से सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 69.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ चुका है. जून, 2016 में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का मूल्य 419.18 रुपये था.

यह भी पढ़ें : फिर महंगाई की मार, दिल्ली में सीएनजी के दाम 1.11 रुपये प्रति किलो बढ़े

सरकार ने इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम दो रुपये मासिक (वैट शामिल नहीं) बढ़ाने को कहा था. अब सब्सिडी को शून्य पर लाने के लिए इसे चार रुपये कर दिया गया है. बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम भी डेढ़ रुपये बढ़ाकर 599 रुपये कर दिया गया है. इससे पहले एक सितंबर को इसका दाम 73.5 रुपये बढ़ाकर 597.50 रुपये प्रति सिलेंडर किया गया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement