NDTV Khabar

आधार कार्ड नहीं, अब आधार ऐप साथ लेकर चलिए लेकिन बस एक शर्त है...

एक बार ऐप को लॉक कर दिया तो यह तब तक अनलॉक नहीं होगा जब तक इसे यूजर खुद अनलॉक नहीं करता.

1008 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आधार कार्ड नहीं, अब आधार ऐप साथ लेकर चलिए लेकिन बस एक शर्त है...

एमआधार (mAadhaar) ऐप लॉन्च किया गया, अभी केवल एंड्रॉयड फोन पर ही उपलब्ध (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के अपने उद्देश्य से सरकार ने एमआधार ऐप लॉन्च किया है. mAadhaar मोबाइल ऐप है जोकि अभी केवल एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर काम करेगा. इस ऐप को डाउनलोड करने और रजिस्टर करने के बाद आपको अपने साथ पेपर-फॉर्मेट में या किसी और प्रकार से आधार कार्ड या संख्या लेकर चलने की जरूरत नहीं है. 

जानें इससे जुड़ी  पांच खास बातें
  1. इस ऐप को यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने विकसित किया है. इस ऐप में आपका नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता के साथ यूजर की तस्वीर और आधार नंबर लिंक होगा. 

  2. आधार वेरिफाइड अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया है, #mAadhaar लॉन्च कर दिया गया है. एंड्रॉयड पर चलने वाला यह ऐप गूगल प्ले पर उपलब्ध है. 

  3. वैसे बता दें कि यह अभी बीटा वर्जन में है. पर्सनल डाटा सुरक्षित रहे इसके लिए बायोमीट्रिक लॉकिंग फीचर दिया गया है. एक बार ऐप को लॉक कर दिया तो यह तब तक अनलॉक नहीं होगा जब तक इसे यूजर खुद अनलॉक नहीं करता.

  4. TOTP की सुविधा भी सुरक्षा के लिहाज से दी गई है. TOTP यानी Time-based One-Time Password जेनरेट होगा. यूजर्स अपने प्रोफाइल को अपडेट भी कर सकेंगे लेकिन सफलतापूर्वक इस बाबत का निवेदन स्वीकार कर लेने के बाद.

  5. वैसे इस ऐप को यूज करने के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना सबसे पहली शर्त है. यदि नंबर पंजीकृत नहीं है तो करीबी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर इसे जुड़वाएं.
यह भी पढ़ें...
सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड का मामला 9 सदस्यीय संविधान पीठ को सौंपा
इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख करीब, इन जरूरी बातों की अनदेखी न करें




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement