Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

विदेशों में यात्रा के दौरान 21% भारतीय जूझते हैं भाषा की समस्या से : सर्वेक्षण

ऑनलाइन यात्रा कंपनी बुकिंग डॉट कॉम के एक सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय पर्यटक अपनी सीमाओं से आगे जाकर यात्रा करने और नए अनुभवों को प्राप्त करने के लिए उत्सुक रहते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विदेशों में यात्रा के दौरान 21% भारतीय जूझते हैं भाषा की समस्या से : सर्वेक्षण

एयर इंडिया.

मुंबई:

यूं तो लोग नए स्थानों को देखने और नए अनुभवों को प्राप्त करने के लिए लायलित रहते हैं लेकिन भारत में पर्यटक बहुत जगह इस लिए जाना नहीं पसंद करते क्यों की उन्हें वहां बोलचाल की भाषा की दिक्कत आने का डर रहता है. ऑनलाइन यात्रा कंपनी बुकिंग डॉट कॉम के एक सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय पर्यटक अपनी सीमाओं से आगे जाकर यात्रा करने और नए अनुभवों को प्राप्त करने के लिए उत्सुक रहते हैं. लेकिन वह कई बार भाषा के बाधक होने के डर और अनजानी बेचैनी के चलते ऐसा करने से कतराते हैं. 

करीब 21 फीसदी भारतीय पर्यटकों का मानना है कि अपनी हालिया यात्रा के दौरान उनका वास्तविक अनुभव उनकी आकांक्षा के अनुरुप नहीं रहा और इसकी एक बड़ी वजह भाषा का बाधक होना है. 

टिप्पणियां

बुकिंग डॉट कॉम ने 20,500 वयस्कों के बीच एक स्वतंत्र शोध करके यह आंकड़े पेश किए हैं. इसमें उन लोगों को शामिल किया गया था जिन्होंने पिछले एक साल में कोई यात्रा की है या जिनकी अगले 12 महीनों में किसी यात्रा की योजना है. 


यह सर्वेक्षण कुल 28 देशों में किया गया इसमें भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, इटली, चीन, ब्राजील, अमेरिका, ब्रिटेन, रुस, इंडोनेशिया और कोलंबिया, जापान, न्यूजीलैंड, थाईलैंड, अर्जेंटीना, बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, हांगकांग, क्रोशिया, ताइवान, मेक्सिको, नीदरलैंड, स्वीडन, सिंगापुर और इस्राइल जैसे देश शामिल हैं. 
 



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दुर्गम जंगल में बने आश्रम में रोज भजन सुनने के लिए आता है भालुओं का दल! देखें-VIDEO

Advertisement