NDTV Khabar

भारतीय बाजार फेडरल रिजर्व की बढ़ी ब्याज दरों के लिए तैयार : आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारतीय बाजार फेडरल रिजर्व की बढ़ी ब्याज दरों के लिए तैयार : आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास

भारतीय बाजार फेडरल रिजर्व की बढ़ी ब्याज दरों के लिए तैयार : शक्तिकांत दास (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

वित्त मंत्रालय ने कहा कि पिछली रात अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में की गई 0.25 प्रतिशत की वृद्धि के लिए भारतीय बाजार पहले से ही तैयार हैं.

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्वीट किया, ‘अमेरिका में नीतिगत ब्याज दर की 0.25 प्रतिशत की वृद्धि के परिणामों का सामना करने के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था अच्छी तरह तैयार है. फेडरल रिजर्व का आगे ब्याज दरों में धीरे-धीरे वृद्धि करने का संकेत उभरते बाजारों की दृष्टि से अच्छा है.’

इसी बीच सेंसेक्स 206.40 अंक उछलकर 29,604.51 अंक पर खुला है और निफ्टी में उसकेउच्चतम स्तर पर कारोबार होता देखा गया. रुपया भी शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 47 पैसे मजबूत होकर 65.22 अंक के स्तर पर पहुंच गया है. यह इसका 16 महीने का उच्चतम स्तर है.

टिप्पणियां

फेडरल रिजर्व की नीतिगत दरों में वृद्धि पर मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रहमणियन ने कहा कि इसका अनुमान बहुत पहले ही लगाया जा चुका था और इसका भारत पर खास असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा, ‘लेकिन मेरे हिसाब से इसमें सबसे रोचक बात यह है कि ये मामूली वृद्धि है इसलिए वास्तव में डॉलर और अमेरिकी बॉन्ड दोनों में गिरावट आई है.’ चूंकि यह वृद्धि उम्मीद से कहीं हल्की है, इसलिए इसका रपये और पूंजी के बहिर्गमन पर बहुत कम प्रभाव पड़ना चाहिए.


(न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट पर आधारित)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement