NDTV Khabar

नकद की दिक्कत है? परेशान न हों, इन मोबाइल ऐप्लिकेशन्स का इस्तेमाल करें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नकद की दिक्कत है? परेशान न हों, इन मोबाइल ऐप्लिकेशन्स का इस्तेमाल करें

यदि कैश की दिक्कत है तो मोबाइल ऐप के जरिए इससे काफी हद तक निपट सकते हैं (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. नोटबंदी के बाद से शुरू हुई नकद की समस्या अभी पूरी तरह सुलटी नहीं है
  2. ऐसे में कुछ जरूरी पेमेंट और खऱीददारी के लिए आप मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करें
  3. पेटीएम से लेकर रिलायंस जियो मनी आदि ऐप हैं जो आपके काम आ सकती हैं
नई दिल्ली:

आज 30 तारीख है और ज्यादातर लोगों के बैंक अकाउंट में सैलरी आ गई होगी. आमतौर पर सैलरी 30 से 7 तारीख के बीच आ जाती है. जिनके बैंक अकाउंट में सैलरी ट्रांसफर नहीं होती, उन्हें या तो कैश मिलती है या चेक से. मगर ऐसे में जब नकद का संकट हो तो क्या करें कि कई जरूरी काम सैलरी का नकद हाथ में न आने पर भी रुकें नहीं. आइए आज हम आपको बताएं ऐसी मोबाइल ऐप्लिकेशन्स के बारे में जो आपको नकद की दिक्कत से काफी हद तक निज़ात पहुंचा सकती हैं.

इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम सामने आता है पेटीएम का, जोकि देश की सबसे ज्यादा पॉपुलर ई-वॉलेट सर्विस है. इसमें आप कुल 10 हजार रुपए तक डाल सकते हैं. इस पैसे का इस्तेमाल आप मोबाइल रीचार्च से लेकर टिकट बुकिंग या फिर ऑनलाइन शॉपिंग में कर सकते हैं. साथ ही टैक्सी का भाड़ा भी इसके जरिए चुका सकते हैं. वैसे नोटबंदी के ऐलान के बाद पेटीएम का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बड़ा है और मदर डेयरी व कई किराना स्टोरों पर भी लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं.

(ये भी पढ़ें- ऑपरेशन 'मगरमच्‍छ' : वीर राजा की कहानी, इसे नोटबंदी से न जोड़ें...)


एक अन्य मोबाइल ऐप है मोबीक्विक. मोबीक्विक के जरिए आप सीधे बैंक में पैसा जमाकर कर ऐप में पैसा 'डाल' कर सकते हैं. इस ऐप के साथ एक खास बात यह है कि यह आपके घर पर पैसा लेने की सुविधा देती है. इससे भी कई तरह की पेमेंट्स कर सकते हैं.

पॉपुलर ऐप्स में एक अन्य लोकप्रिय ऐप है एयरटेल मनी. टेलिकॉम ऑपरेटर एयरटेल के इस ऐप में बिना एम-पिन के भी लेन-देन किया जा सकता है. यह आपकी लोकेशन पर आधारित भुगतान ऐप है. पहले उन रेस्त्रां और दुकानों को खोजिए जहां एयरटेल मनी ऐप से  पेमेंट स्वीकार की जाती हो और वहां इसके जरिए पेमेंट कर दीजिए.

टिप्पणियां

टेलिकॉम ऑपरेटर वोडाफोन का एम-पैसा ऐप भी पैसे का ट्रांसफर और लेन-देन की सुविधा देता है. जिसे आप मनी भेजना चाहते हैं उसका नंबर टाइप करें, फिर अमाउंट ऐड करें और फिर 4 डिजिट का सीक्रेट कोड डाल दें. पैसा लेने वाले को उस मेसेज के साथ एस-पैसा एजेंट के पास जाना होगा. एक आईडी प्रूफ दिखाने पर उसे पैसा मिल जाएगा. वैसे इस ऐप से आप रीचार्ज और बिल पेमेंट तो कर ही सकते हैं.

रिलायंस जियो सिम यदि आपके पास है तो जियो मनी ऐप का इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं. जियो सिम इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके मोबाइल में जियो मनी का ऑप्शन होगा. जियो मनी में दो तरह के अकाउंट होते हैं जिसमें से पहला 10,000 रुपए वाला जिसके लिए किसी दस्तावजे की जरूरत नहीं होती, जबकि दूसरा एक लाख रुपए वाला. लेकिन अकाउंट के लिए आपको आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक वेरिफिकेशन कराना होगा. इसका इस्तेमाल आप शॉपिंग, मनी ट्रांसफर और रीचार्ज में कर सकते हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement