NDTV Khabar

ट्रेन में सफर, होटल में भोजन, मोबाइल पर बातें... कल से यह सब हो जाएंगे महंगे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ट्रेन में सफर, होटल में भोजन, मोबाइल पर बातें... कल से यह सब हो जाएंगे महंगे

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

लोगों को सोमवार 1 जून से मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने, रेस्तरां में खाने और यात्रा के लिए अधिक खर्च करना होगा। सेवा कर (सर्विस टैक्स) की बढ़ी हुई 14 प्रतिशत की दर 1 जून से लागू हो रही है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में सेवा कर को 12.36 प्रतिशत (एजुकेशन सेस सहित) से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया था। यह प्रस्ताव 1 जून से प्रभाव में आ रहा है।

जिन कुछ अहम सेवाओं पर ऊंचा सर्विस टैक्स लगेगा उनमें रेलवे, एयरलाइंस, बैंकिंग, बीमा, विज्ञापन, आर्किटेक्चर, कंस्ट्रक्शन, क्रेडिट कार्ड, प्रोग्राम मैनेजमेंट और टूर ऑपरेटर्स सेवाएं शामिल हैं।

मोबाइल ऑपरेटरों और क्रेडिट कार्ड कंपनियों ने पहले ही ग्राहकों को इस बारे में संदेश भेजना शुरू कर दिया है। रेल मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार यात्री ट्रेनों में फर्स्ट क्लास और एसी श्रेणी के किराये 1 जून से 0.5 प्रतिशत बढ़ जाएंगे। मालढुलाई भी महंगी होगी।

टिप्पणियां

अधिकारी ने कहा, फर्स्ट क्लास, एसी श्रेणी और मालढुलाई के लिए 3.7 प्रतिशत का सेवा कर लगता है। यह जून से 4.2 प्रतिशत हो जाएगा। यानी इसमें 0.5 फीसद की बढ़ोतरी होगी।


वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था को आसानी से लागू करने के लिए सेवा कर की दर बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया था। जीएसटी को अप्रैल, 2016 से लागू किया जाना है। जीएसटी के लागू होने के बाद सर्विस टैक्स, एक्साइज ड्यूटी और अन्य स्थानीय शुल्क इसमें शामिल हो जाएंगे।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement