NDTV Khabar

शहरी युवाओं में टीवी नहीं, मोबाइल है मनोरंजन का प्रमुख साधन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. टीसीएस द्वारा देश के युवा वर्ग के बीच कराए गए एक सर्वेक्षण में एक प्रतिशत से भी कम युवाओं ने टीवी के पक्ष में मत दिया, जबकि मोबाइल के पक्ष में 28 प्रतिशत युवाओं ने मत दिया।
नई दिल्ली:

भारतीय शहरी युवाओं के बीच मोबाइल फोन मनोरंजन का एक प्रमुख साधन बनता जा रहा है और इस मामले में टीवी उनके लिए सबसे कम पसंदीदा साधन है।

सूचना प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर निर्यात के मामले में देश की प्रमुख कंपनी टीसीएस द्वारा देश के युवा वर्ग के बीच कराए गए एक सर्वेक्षण में एक प्रतिशत से भी कम युवाओं ने टीवी के पक्ष में मत दिया, जबकि मोबाइल के पक्ष में 28 प्रतिशत युवाओं ने मत दिया।

टिप्पणियां

आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने 12 प्रमुख शहरों में कराए गए इस सर्वेक्षण में आठवीं से 12 स्तर के 12,300 छात्र छात्राओं को शामिल किया, जिसके मुताबिक, 84 प्रतिशत युवा घर पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं, जबकि 79 प्रतिशत मोबाइल फोन रखते हैं।


मोबाइल रखने वालों में 40 प्रतिशत से अधिक छात्र छात्राएं मोबाइल का इस्तेमाल इंटरनेट संपर्क के लिए करने लगे हैं, जबकि वर्ष 2009 में यह अनुपात 9 प्रतिशत था। सर्वेक्षण के नतीजे जारी करते हुए टाटा समूह की कंपनी टीसीएस के सीईओ व प्रबंध निदेशक एन. चन्द्रशेखरन ने कहा, इस सर्वेक्षण से हमें भारत के प्रतिभाशाली युवाओं की रुचि में हो रहे बदलाव और आने वाले कल के पेशेवरों का किस तरह से उपयोग किया जाए, यह समझने में मदद मिलेगी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement