NDTV Khabar

मोबाइल फोन की बिक्री घटी, स्मार्ट फोन की बढ़ी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मोबाइल फोन की बिक्री घटी, स्मार्ट फोन की बढ़ी

खास बातें

  1. वैश्विक स्तर पर 2012 की दूसरी तिमाही में मोबाइल फोन की बिक्री में 2.3 प्रतिशत की गिरावट आई। एक ओर जहां फीचर्स फोन की मांग घट रही है, वहीं स्मार्ट फोन का दबदबा बढ़ रहा है।
नई दिल्ली:

वैश्विक स्तर पर 2012 की दूसरी तिमाही में मोबाइल फोन की बिक्री में 2.3 प्रतिशत की गिरावट आई और यह 41.9 करोड़ इकाई रही। एक ओर जहां फीचर्स फोन की मांग घट रही है, वहीं स्मार्ट फोन का दबदबा बढ़ रहा है।

दूसरी तिमाही में स्मार्ट फोन की बिक्री में 42.7 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। कुल मोबाइल हैंडसेट बाजार में स्मार्ट फोन की हिस्सेदारी 36.7 फीसदी की है। अप्रैल-जून 2011 की तिमाही में कुल मोबाइल फोन बिक्री 42.86 करोड़ इकाई रही थी।

टिप्पणियां

गार्टनर के प्रमुख शोध विश्लेषक अंशुल गुप्ता ने बयान में कहा, दूसरी तिमाही में मोबाइल हैंडसेट की मांग घटी है। फीचर्स फोन की मांग लगातार घट रही है, जिससे कुल मिलाकर मोबाइल बाजार कमजोर हुआ है। गुप्ता ने कहा कि चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल में ग्राहक नए उन्नत फोन की खरीद को टाल रहे हैं। उनको साल में बाद में मिलने वाली रियायतों का भी इंतजार है, जिसकी वजह से वे अभी खरीद नहीं कर रहे हैं।


मोबाइल फोन बाजार में सैमसंग 21.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी या 9.04 करोड़ इकाई के साथ शीर्ष पर है। पिछले साल इस अवधि में सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 16.3 फीसदी थी। खास बात यह है कि सैमसंग की कुल फोन बिक्री में स्मार्ट फोन की हिस्सेदारी करीब 50 प्रतिशत यानी 4.56 करोड़ इकाई है। नोकिया 19.9 प्रतिशत हिस्सेदारी या 8.34 करोड़ इकाई के साथ इस अवधि में दूसरे स्थान पर रही। जेटीई की बाजार हिस्सेदारी 4.3 प्रतिशत रही। 1.79 करोड़ से कुछ अधिक की बिक्री के साथ वह तीसरे स्थान पर है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement