ADVERTISEMENT

बैंक शेयरों में म्यूचुअल फंडों का निवेश 15 महीने के उच्चतम स्तर पर

केंद्र में स्थिर सरकार तथा अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद के बीच म्यूचुअल फंडों का बैंक शेयरों में निवेश अप्रैल में बढ़कर 41,100 करोड़ रुपये से अधिक हो गया, जो कि 15 महीने का उच्चतम स्तर है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:59 AM IST, 11 May 2014NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

केंद्र में स्थिर सरकार तथा अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद के बीच म्यूचुअल फंडों (एमएफ) का बैंक शेयरों में निवेश इस साल अप्रैल में बढ़कर 41,100 करोड़ रुपये से अधिक हो गया, जो कि 15 महीने का उच्चतम स्तर है।

बाजार नियामक सेबी के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार बैंकिंग शेयरों में म्यूचुअल फंड (एमएफ) निवेश 30 अप्रैल, 2014 तक बढ़कर 41,104 करोड़ रुपये हो गया, जो कि उनकी कुल प्रबंधन अधीन आस्तियों (एयूएम) का 20.13 प्रतिशत है। एमएफ की कुल प्रबंध आधीन आस्तियां इस दौरान 2.04 लाख करोड़ रुपये थीं।

उल्लेखनीय है कि फंड मैनेजरों का बैंकिंग शेयरों में यह निवेश जनवरी, 2013 के बाद सबसे अधिक है। उस समय एमएफ ने बैंकिंग शेयरों में 42,760 करोड़ रुपये का निवेश किया था। इसके अलावा इस निवेश में लगातार तीसरे महीने वृद्धि दर्ज की गई है। दिसंबर, 2012 में इस क्षेत्र में निवेश बढकर 43,659 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

उल्लेखनीय है कि म्यूचुअल फंड निवेशकों से जुटाए गए धन को विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करते हैं जिनमें शेयर, बांड आदि शामिल हैं। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि केंद्र में स्थिर सरकार तथा अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद से म्यूचुअल फंडों ने बैंकिंग शेयरों में निवेश में रुचि दिखाई।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT