NDTV Khabar

चीन की कंपनियों के लिए कार्यालय खोलने को पसंदीदा स्थान है देश का यह क्षेत्र

2015-17 के दौरान चीनी कंपनियों ने मुंबई में अपने कार्यालयों के लिए 85,537 वर्ग फुट जगह पट्टे पर ली. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन की कंपनियों के लिए कार्यालय खोलने को पसंदीदा स्थान है देश का यह क्षेत्र

प्रतीकात्मक फोटो

मुंबई:

चीन की कंपनियों के लिए कार्यालय खोलने को दिल्ली-एनसीआर वैश्विक स्तर पर सबसे पसंदीदा बाजार है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 से 2017 के दौरान चीन की कंपनियों ने दिल्ली में 5,16,667 वर्ग फुट जगह पट्टे पर ली. संपत्ति सलाहकार जेएलएल की अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की कंपनियों के लिए दूसरा पसंदीदा भारतीय शहर मुंबई है. 2015-17 के दौरान चीनी कंपनियों ने मुंबई में अपने कार्यालयों के लिए 85,537 वर्ग फुट जगह पट्टे पर ली. 

जेएलएल इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और कंट्री प्रमुख रमेश नायर ने कहा, ‘‘चीन की कंपनियां एशियाई बाजारों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं और उन्होंने भारत सहित सभी प्रमुख बाजारों में अपने कार्यालय स्थापित किए हैं. हालांकि भारत में पट्टे पर जगह लेने के मामले में अमेरिका और यूरोपीय संघ की कंपनियां आगे हैं, चीनी कंपनियां भी यहां तेजी से अपना आधार मजबूत कर रही हैं. ’’ 

टिप्पणियां

उन्होंने कहा कि भारत जैसा विविधता वाला बाजार वैश्विक कंपनियों को न केवल विशिष्टता केंद्र उपलब्ध कराता है, बल्कि उनके उत्पादों को उपभोक्ता भी उपलब्ध कराता है. नायर के मुताबिक हाल के समय में चीन की कई कंपनियों मसलन विवो, ओप्पो, अलीबाबा, जेडटीई, हुवावेइ तथा शियोमी ने अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है. 


चीन की कंपनियों के लिए दिल्ली एनसीआर के बाद मैड्रिड दूसरा पसंदीदा स्थान है. उसके बाद बैंकॉक, म्यूनिख और क्वालालंपुर का नंबर आता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement