'10, 20, 50 और 100 रुपए के नए डिजाइन के बैंक नोट 'सही समय पर' शुरू किए जाएंगे'

'10, 20, 50 और 100 रुपए के नए डिजाइन के बैंक नोट 'सही समय पर' शुरू किए जाएंगे'

अर्जुन राम मेघवाल बोले- अन्य मूल्यवर्ग में नए डिजाइन के बैंक नोट यथासमय पर (सांकेतिक फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि 500 और 2000 रुपये के नए डिजाइन के नोट हाल ही में शुरू किए जाने के बाद अन्य मूल्य वर्गो- 10,20,50,100- में नए डिजाइन के बैंक नोट समय आने पर शुरू किए जाएंगे. वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, ‘नये डिजाइन के 500 रुपये और 2000 रुपये के बैंक नोट हाल ही में शुरू किये गए हैं. अन्य मूल्यवर्ग में नए डिजाइन के बैंक नोट यथासमय प्रारंभ किये जायेंगे.’

उन्होंने इसके साथ ही बताया कि आरबीआई तथा बैंकों को जनता के लिए नकद की आपूर्ति बढ़ाने को कहा गया है. उन्होंने साथ ही बताया कि नकद की उपलब्धता तथा बैंकों की शाखाओं और डाकघरों से नकद की निकासी की दैनिक आधार पर निरंतर निगरानी की जा रही है. वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने सदन में एक अन्य सवाल के लिखित जवाब में बताया कि सरकार ने बैंकों से बड़े कर्ज चूककर्ताओं के नाम घोषित करने के लिए बैंकों को कोई निर्देश नहीं दिया है.

यह भी पढ़ें- आरबीआई ला रहा है 100 रुपये का नया नोट, जानें पुराने नोट से यह कैसे अलग होगा

उन्होंने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सील कवर में 500 करोड़ रूपये से अधिक वाले चूककर्ताओं की सूची उच्चतम न्यायालय को प्रस्तुत की है जिसमें यह दावा किया गया है कि कथित सूचना गोपनीय है क्योंकि इसे आरबीआई अधिनियम की धारा 45 ड के तहत खुलासा करने से छूट प्राप्त है.

यह भी पढ़ें-नोटबंदी से जुड़ी तमाम खबरें पढ़ने और वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

Newsbeep

जैसा कि आप जानते हैं कि 8 नवंबर 2016 को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नोट बंदी के ऐलान के बाद बाजार में नकदी का संकट पैदा हो गया था. सरकार ने दरअसल 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बैन कर दिए थे. पिछले दिनों भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह जल्द ही बाजार में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा. इससे पहले पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह 20 और 50 रुपये के भी नए नोट जारी करेगा.

 
100 rupee note
(प्रतीकात्मक फोटो)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)