NDTV Khabar

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के लिए नए चीफ की तलाश, प्रक्रिया शुरू; मौजूदा प्रमुख हैं अरुंधति भट्टाचार्य

वित्त मंत्रालय ने एसबीआई के नए प्रमुख की तलाश इसलिए शुरू कर दी है क्योंकि एसबीआई की मौजूदा प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य का विस्तारित कार्यकाल 6 अक्टूबर को पूरा हो रहा है.

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के लिए नए चीफ की तलाश, प्रक्रिया शुरू; मौजूदा प्रमुख हैं अरुंधति भट्टाचार्य

SBI के लिए नए चीफ की तलाश; मौजूदा प्रमुख हैं अरुंधति भट्टाचार्य- File Photo

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के लिए नए प्रमुख की तलाश शुरू की जा चुकी है. वित्त मंत्रालय ने एसबीआई के नए प्रमुख की तलाश इसलिए शुरू कर दी है क्योंकि एसबीआई की मौजूदा प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य का विस्तारित कार्यकाल 6 अक्टूबर को पूरा हो रहा है.

बताते चलें कि अरुंधति भट्टाचार्य को फॉर्च्यून पत्रिका की विश्व के सबसे प्रभावशाली 50 ऐसे नेतृत्वकर्ताओं की सूची में शामिल किया जा चुका है जिन्होंने दूसरों को प्रेरित किया है और विश्व को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है.

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया कि वित्तीय सेवा विभाग ने बैंक बोर्ड ब्यूरो को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शीर्ष स्तर पर पैदा होने वाली रिक्तियों के बारे में बताया है. इनरिक्तियों को इसी साल के दौरान भरा जाना है. इसमें एसबीआई के चेयरमैन और एक प्रबंध निदेशक का भी पद है. 

एसबीआई की कुल बाजार हिस्सेदारी 20 प्रतिशत से अधिक है. एसबीआई के चेयरपर्सन के रूप में भट्टाचार्य का चार साल का कार्यकाल छह अक्टूबर को पूरा हो रहा है. चेयरमैन के अलावा एसबीआई में चार प्रबंध निदेशक भी हैं जो विभिन्न विभागों का कामकाज देखते हैं.

एसबीआई ने हाल में अपने पांच सहायक बैंकों तथा भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) का खुद में विलय किया है जिसके बाद वह परिसंपत्ति के हिसाब से दुनिया के शीर्ष 50 बैंकों में आ गया है. स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक आफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर तथा भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में एक अप्रैल से विलय किया गया है. इस एकीकरण की प्रक्रिया को पूरा होने में कम से कम एक साल लगेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement