लिवाली समर्थन से निफ्टी नई ऊंचाई पर, सेंसेक्स में भी तेजी जारी

लिवाली समर्थन से निफ्टी नई ऊंचाई पर, सेंसेक्स में भी तेजी जारी

निफ्टी ने छुआ ऐतिहासिक स्तर, पहली बार 9,200 अंक के पार पहुंचा (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई/नई दिल्ली:

चौतरफा लिवाली समर्थन के चलते एनएसई का निफ्टी शुक्रवार को 9,160 अंक की नई उंचाई पर बंद हुआ जबकि सेंसेक्स में भी तेजी का क्रम जारी रहा. कारोबारियों का कहना है कि उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में भाजपा को मिली जीत से बाजार में तेजी का रुख है. जीएसटी परिषद द्वारा गुरुवार को इस नई प्रणाली को लागू करने में सहायक दो विधेयकों को मंजूरी देने से भी बाजार धारणा पर सकारात्मक असर पड़ा. परिषद ने दो बाकी सहयोगी विधेयकों को गुरुवार को मंजूरी दे दी जिससे अब इन्हें संसद व राज्य विधानसभाओं में पेश किया जा सकेगा. इससे एफएमसीजी शेयरों में उछाल रहा. एनएसई का निफ्टी पहली बार शुरुआती कारोबार में 9,200 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर को लांघ गया और 9,218.40 अंक का अब तक का उच्च स्तर छूने के बाद अंतत: 9,160.05 अंक की नई ऊंचाई पर बंद हुआ. यह गुरुवार की तुलना में 6.35 अंक की मजबूती दिखाता है.

उधर, बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स 63.14 अंक चढ़कर 29,648.99 अंक पर बंद हुआ. साप्ताहिक आधार पर बीएसई सेंसेक्स में 702.76 अंक जबकि निफ्टी में 225.50 अंक की मजबूती दर्ज की जा चुकी है. सूचकांकों में लगातार दूसरे सप्ताह यह तेजी दर्ज की गई. जियोजित फाइनेंसियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा कि जीएसटी संबंधी समाचार ने बाजार में सकारात्मकता बनाए रखी. संस्थागत निवेशकों की सतत लिवाली ने बाजार को बल दिया. बीएसई का सेंसेक्स गुरुवार को 187.74 अंक मजबूत हुआ था. यह अलग बात है कि वैश्विक स्तर पर शेयर कमजोर हुए क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के कर सुधारों को लेकर कोई ब्योरा सामने नहीं आया है.

लिवाली समर्थन से सिगरेट कंपनियों के शेयर चमके. वीएसटी इंडस्ट्रीज का शेयर 7.55 प्रतिशत चढ़ा. गाडफ्रे फिलिप्स में भी तेजी आई. इसी तरह आईटीसी लिमिटेड, इन्फोसिस, विप्रो, मारुति सुजुकी, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक व टीसीएस के शेयर में तेजी दर्ज की गई. दिल्ली के स्टॉक ब्रोकर दीपक पाहवा ने कहा कि उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में भाजपा की प्रभावी जीत से बाजार को बल मिल रहा है. सूचकांक आधरित 30 में से 11 शेयर चढ़कर व 19 टूटकर बंद हुए। बीएसई का एफएमसीजी सूचकांक 2.41 अंक बढ़ गया.

रीयल्टी, आईटी और प्रौद्योगिकी में भी मजबूती का रुख रहा. कुल मिलाकर बाजार का रुख गिरावट की तरफ रहा. बीएसई में 1,575 शेयरों में गिरावट रही जबकि 1,243 शेयर ऊंचे रहकर बंद हुए. 203 शेयरों के दाम स्थिर रहे. बंबई शेयर बाजार में कुल 4,594.86 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ जबकि पिछले दिन 7,287.65 करोड़ रुपये का कारोबार किया गया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com