डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए लकी ड्रॉ के जरिये पुरस्कार देने का सुझाव

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए लकी ड्रॉ के जरिये पुरस्कार देने का सुझाव

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

देश में इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से कहा है कि उसे साप्ताहिक और तिमाही लकी ड्रॉ की पुरस्कार योजना के जरिये लोगों को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.

नीति आयोग ने एनपीसीआई से कहा है कि उसे डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना की शुरुआत करनी चाहिए. एनपीसीआई को देश में डिजिटल यानी नकदी रहित समाज की अवधारणा विकसित करने की जिम्मेदारी दी गई है.

नीति आयोग की विज्ञप्ति में कहा गया है कि 9 नवंबर के बाद से देश में डिजिटल भुगतान की संख्या और राशि दोनों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. गौरतलब है कि सरकार ने 8 नवंबर को 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट बंद करने की घोषणा की थी.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह जरूरी है कि समाज के सभी वर्गों में इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान की शुरुआत हो. 'हमें इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को प्रोत्साहित करना चाहिए और समाज को डिजिटल से डिजि-धन की तरफ आगे ले जाना चाहिए.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आयोग ने कहा है कि दो तरह के पुरस्कार शुरू किए जा सकते हैं. पहला साप्ताहिक लकी ड्रॉ शुरू किया जा सकता है. यह सप्ताह के दौरान किए गए सौदे की ट्रांजेक्शन आईडी के आधार पर किया जा सकता है. दूसरा तिमाही आधार पर एक ग्रांड पुरस्कार योजना शुरू की जा सकती है. एनपीसीआई को इस तरह की योजना तैयार करने का सुझाव देते हुए कहा है कि उसका ध्यान गरीब, निम्न मध्यम वर्ग और छोटे कारोबारियों पर होना चाहिए.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)