नीतीश ने बिहार में दी उद्यमियों को सुरक्षा की गारंटी

खास बातें

  • बिहार में निवेशकों के लिए सुरक्षा की गारंटी और हर प्रकार से नीतिगत मदद का भरोसा दिलाते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उद्यमियों को राज्य में कोई तंग नहीं करेगा।
पटना:

बिहार में निवेशकों के लिए सुरक्षा की गारंटी और हर प्रकार से नीतिगत मदद का भरोसा दिलाते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उद्यमियों को राज्य में कोई तंग नहीं करेगा।

निवेशकों के लिए आयोजित पीएचडी चैंबर के कार्यक्रम 'इनवेस्टर्स मीट' में मुख्यमंत्री ने कहा, बिहार में उद्यमियों को कोई तंग नहीं करेगा। हम सुरक्षा की गारंटी देते हैं। यहां कानून व्यवस्था ठीक है। आप चिंतामुक्त रहें। आप भी सुरक्षित रहेंगे और आपकी पूंजी भी सुरक्षित रहेगी।

नीतीश ने कहा कि निवेशकों के लिए बिहार में खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र, कृषि और पर्यटन के क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं हैं। कृषि, खाद्य प्रसंस्करण और पर्यटन बिहार की मुख्य ताकत (कोर कंपीटेंस) है। बिहार में अभी कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है, जो पहले आएगा, वही अग्रणी होगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सभी क्षेत्र में उद्यमियों के लिए नीतियां बनाई हैं। निवेश प्रोत्साहन के लिए राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड (एसआईपीबी) में सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम का कानून बनाया है। टाउनशिप डेवलपमेंट, बायोमास पॉलिसी, ऊर्जा उत्पादन, हॉस्पिटालिटी, शिक्षा क्षेत्र सबके लिए नीतियां बनाई हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जमीन की कमी पर नीतीश ने कहा, बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन से बात कर हमने प्राइवेट इंडस्ट्रियल एस्टेट पर काम शुरू किया है। जल्द ही इसे मूर्त रूप दे दिया जाएगा। इससे जमीन की उपलब्धता बढ़ेगी। बिहार में जमीन की कमी है, आबादी का घनत्व अधिक है और जो भी जमीन है, अधिकतर उपजाऊ है। उद्यमियों को सीधे किसानों से जमीन खरीदने चाहिए, दलालों के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए।

नीतीश ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में बिहार में उद्यमियों के लिए व्यापक संभावनाएं हैं। यहां बेहतरीन लीची, आम, मक्का, गन्ना उत्पादन होता है, दुग्ध उत्पादन होने के कारण पाउडर बनाने, धान की कुटाई के लिए मिल, चमड़ा प्रसंस्करण की बहुत संभावनाएं हैं।