NDTV Khabar

दिल्ली से गुड़गांव जाने में जाम से मिलेगी निजात, हवा में दौड़ेगी पॉड टैक्सी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली के धौलाकुआं से मानेसर तक ऊपर हवा में चलने वाली मेट्रिनों पॉड टैक्सी चलाने का कार्य भी अगले डेढ़ महीने में शुरू हो जाएगा. 

293 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली से गुड़गांव जाने में जाम से मिलेगी निजात, हवा में दौड़ेगी पॉड टैक्सी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी.

खास बातें

  1. केंद्रीय परिवहन मंत्री ने दी जानकारी
  2. बताया ये उनका ड्रीम प्रोजेक्ट
  3. जाम से लोगों को मिलेगी निजात
नई दिल्ली: दिल्ली से गुड़गांव जाना हो या फिर गुड़गांव ने दिल्ली आना हो, सबसे पहले कोई डर दिमाग में आतै है तब वह होता है सड़क जाम का. आदमी एक से डेढ़ घंटे का टाइम खाली ट्रैफिक की समस्या को लेकर चलते हैं. ऐसे में अगर कोई खबर आए कि ट्रैफिक की समस्या का यहां पर दि एंड होने वाला तो इससे ज्यादा खुशी की बात क्या हो सकती है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली के धौलाकुआं से मानेसर तक ऊपर हवा में चलने वाली मेट्रिनों पॉड टैक्सी चलाने का कार्य भी अगले डेढ़ महीने में शुरू हो जाएगा. 

उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा कि इसके लिए तीन कंपनियों के टेंडर आए हैं और असेसमेंट चल रहा है. यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है. हवा में टैक्सी के आने जाने की सुविधा लोगों को मिलेगी तो सड़क पर जाम कम लगेगा. साथ ही उन्होंने लोगों द्वारा अपनी व्यक्तिगत गाड़ी के प्रयोग की बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करने को प्रोत्साहन देने की बात कही और बताया कि वे दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-चंडीगढ़ आदि मार्गों पर डबल डेकर बस चलाने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं जिसमें हवाई जहाज की तरह जलपान व खाने-पीने की व्यवस्था होगी.

टिप्पणियां
गुरुग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-8 पर शंकर चौक के पास एंबियंस मॉल की तरफ जाने के लिए फलाईओवर बनाया जाएगा जिस पर लगभग 170 करोड़ रुपए खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि हीरो होंडा चौक पर अंडरपास का कार्य भी लगभग पूरा होने को है. उन्होंने गुरुग्राम में करवाए जा रहे इफको चौक, सिग्रेचर टावर चौक तथा राजीव चौक के सुधारीकरण कार्यों का भी उल्लेख किया. इसके अलावा, गुरुग्राम-महरौली रोड का भी विकास करने की योजना है. गडकरी ने कहा कि दिल्ली का नया रिंग रोड तैयार होने के बाद दिल्ली और गुरुग्राम की यातायात जाम की 50 प्रतिशत समस्या वैसे ही दूर हो जाएगी.

इस पर गडकरी ने कहा कि यदि लोगों को सुविधाएं चाहिए तो उन्हें उसके लिए कीमत अदा करनी पड़ेगी. साथ ही यह भी कहा कि वे ऐसी व्यवस्था करने जा रहे हैं कि टोल पर वाहन चालक को कहीं भी रुकना नहीं पड़ेगा और वहां से गुजरते ही टोल की फीस उनके बैंक खाते से स्वत: ही कट जाएगी. ऐसी व्यवस्था दक्षिण कोरिया में है जल्द ही नई व्यवस्था के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement