NDTV Khabar

ड्राइविंग लाइसेंस पॉकेट में नहीं होगा, तो भी नहीं कटेगा आपका चालान, शर्त बस इतनी सी...

भले ही आपके पास लाइसेंस की हार्ड कॉपी न हो लेकिन यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस डिजिलॉकर में सेव है तो यह आपके लिए ठीक वही काम करेगा जैसा कि हार्ड कॉपी के रूप में करता है.

1.1K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ड्राइविंग लाइसेंस पॉकेट में नहीं होगा, तो भी नहीं कटेगा आपका चालान, शर्त बस इतनी सी...

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. अगर आप डिजिलॉकर में रखते हैं लाइसेंस की कॉपी तो यह दो फायदे देगा
  2. पहला हार्ड कॉपी साथ लेकर चलने के झंझट से मुक्ति
  3. दूसरा सेफ भी रहेगा और जरूरत पड़ने पर यूज भी कर सकेंगे
नई दिल्ली: जी हां, यदि ड्राइविंग लाइसेंस आपकी पॉकेट में नहीं होगा, तो भी आपका चालान नहीं कटेगा. इसका मतलब यह हुआ कि भले ही आपके पास लाइसेंस की हार्ड कॉपी न हो लेकिन यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस डिजिलॉकर में सेव है तो यह आपके लिए ठीक वही काम करेगा जैसा कि हार्ड कॉपी के रूप में करता है.

पिछले महीने आए आंकड़ों के मुताबिक, पीएम मोदी की सरकार द्वारा लगभग सालभर पहले शुरू की गई डिजिलॉकर (DigiLocker) फैसेलिटी में 78 लाख से अधिक लोग रजिस्टर कर चुके हैं. आपको भी इसका लाभ लेना चाहिए. 

पढ़ें- सड़कों पर जान बचाने के लिए क्या सरकार ये चार आइडिया अपना सकती है? 

दरअसल सरकार ने डिजिलॉकर नामक ऑनलाइन सुविधा आपके निजी और सरकारी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए शुरू की है. इसका इस्तेमाल कर आप अपने कागजातों की हार्ड कॉपी अपने साथ रखने से बच जाएंगे और जरूरत पड़ने पर जहां संभव हो सकेगा, इसमें लॉग इन दस्तावेज का प्रिंट आउट लेकर यूज कर सकेंगे. 

टिप्पणियां
इसमें आप ड्राइविंग लाइसेंस, किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन से संबंधित सर्टिफिकेट, पलूशन सर्टिफिकेट, वोटर आई कार्ड, पैन कार्ड, इनकम टैक्स रिटर्न संबंधित डॉक्युमेंट्स, प्रॉपर्टी टैक्स की रसीद,  स्कूल- कॉलेज की मार्कशीट और अन्य सर्टिफिकेट, मकान व जमीन की रजिस्ट्री जैसे जरूरी निजी व सरकारी दस्तावेज आप इसमें रख सकते हैं.

VIDEO: मुकाबला- बिना जांच कैसे बनते हैं ड्राइविंग लाइसेंस?
यदि आप डिजिलॉकर में अपने दस्तावेज सुरक्षित करना चाहते हैं तो पहले आपको साइनअप/रजिस्टर करना होगा. इसमें आप आधार नंबर और उससे जुड़े मोबाइल नंबर के जरिए एनरोलमेंट कैंप में रजिस्टर्ड कर सकते हैं. डिजिलॉकर ऐप को digilocker.gov.in पर जाकर डाउनलोड करें. वैसे गूगल प्लेस्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement