NDTV Khabar

नोकिया और एयरटेल ने हाथ मिलाया, दोनों मिलकर 5G के लिए काम करेंगे

23 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नोकिया और एयरटेल ने हाथ मिलाया, दोनों मिलकर 5G के लिए काम करेंगे

नोकिया और एयरटेल ने हाथ मिलाया, दोनों मिलकर 5G के लिए काम करेंगे

बार्सिलोना: प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और नेटवर्क उपकरण बनाने वाली नोकिया  (Nokia) ने अपने प्रौद्योगिकी भागीदारी को आगे बढ़ाने का फैसला किया है जिसके तहत वे 5जी प्रौद्योगिकी मानकों और आपस में कनेक्टेड उपकरणों के प्रबंधन पर काम करेंगी.

नोकिया के बयान में कहा गया है कि एक नये समझौते के तहत दोनों कंपनियां 5जी नेटवर्क कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करते हुए इन नयी सेवाओं के विकास पर काम करेंगी. इस सौदे के वित्तीय पहलू का ब्यौरा नहीं दिया गया है.

भारती एयरटेल के निदेशक (नेटवर्क सेवा) अभय सावरगांवकर ने कहा है कि 5जी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) ऐप्लिकेशनों में जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने की व्यापक गुंजाइश है.

वहीं हुआवेई इंडिया के सीईओ जेचेन का कहना है कि भारतीय दूरसंचार कंपनियां 5जी प्रौद्योगिकी इस साल से अपनाना शुरू कर देंगी. यह प्रौद्योगिकी अपने मौजूदा रूप में 1000 mbps तक की डाउनलोड स्पीड दे सकती है. उन्होंने कहा, ‘भारत में एमआईएमओ प्रौद्योगिक इस साल से अपनाई जाने लगेगी. हमने प्रमुख दूरसंचार कंपनियों से बातचीत की है जो कि इसमें रचि रखती हैं और जो कि इस समय वाणिज्यिक रूप से कार्यान्वयन के लिए केवल हुआवेई के पास उपलब्ध है.'


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement