NDTV Khabar

नोटबंदी : क्या आप BSNL उपभोक्ता हैं? आपका फोन बन जाएगा ATM....

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नोटबंदी : क्या आप BSNL उपभोक्ता हैं? आपका फोन बन जाएगा ATM....

बीएसएनएल के उपभोक्ताओं के लिए यह खबर काम की.. (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. बीएसएनएल के उपभोक्ता अपने मोबाइल का उपयोग एटीएम की तरह कर सकेंगे
  2. एमडी ने बताया- SBI के साथ कंपनी का करार हुआ है, मोबीकैश ऐप लॉन्च
  3. सेवा एक जनवरी, 2017 से शुरू हो जाएगी
भोपाल:

यदि आप बीएसएनल के यूजर हैं और मध्य प्रदेश में रहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. अब से बीएसएनएल के उपभोक्ता अपने मोबाइल का उपयोग एटीएम की तरह कर सकेंगे. वे ऐसा कर सकें, इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के साथ BSNL का राष्ट्रीय स्तर पर अनुबंध हुआ है. पीएम मोदी के 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद देश में कैशलेस इकॉनमी की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं और डिजिटल पेमेंट पर जोर दिया जा रहा है. बीएसएनएल की यह कोशिश इसी दिशा में एक कदम है.

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने इस बारे में और जानकारी देते हुए बताया कि मध्य प्रदेश में यह सेवा एक जनवरी, 2017 से शुरू हो जाएगी. प्रदेश की राजधानी में चल रहे संतृप्ति मेला में हिस्सा लेने आए श्रीवास्तव ने चर्चा करते हुए बताया कि बीएसएनएल और स्टेट बैंक के साथ हुए अनुबंध के अनुसार बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को मोबीकेश (MobiCash)नामक ऐप डाउन लोड करना होगा. इस ऐप के माध्यम से उपभोक्ता को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

श्रीवास्तव ने बताया कि बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को नकदी उपलब्ध कराने के लिए फ्रेंचाइजी और रीटेलर को अधिकृत किया जाएगा. उपभोक्ता इन स्थानों पर जाकर अपने मोबाइल में उपलब्ध राशि में से आवश्यक राशि की निकासी कर सकेंगे. साथ ही कैशलेस भुगतान भी कर सकेंगे. इसके अलावा उपभोक्ता कैशलेस अपने बिल का भुगतान भी कर सकेंगे,


श्रीवास्तव का दावा है कि मोबीकेश ही एकमात्र ऐप है जिसके जरिए नकद निकासी भी हो सकेगी और बिल का कैशलेस भुगतान भी हो सकेगा. राजधानी भोपाल में 1600 और राज्य में 11200 रीटेलर है जिनके यहां यह सुविधा उपलब्ध हो सकेगी.

टिप्पणियां

इसी के साथ बताते चलें कि बीएसएनएल ने रविवार को कहा कि वह अपने मोबाइल ग्राहकों के लिए अगले माह से 149 रुपये या इससे कम पैसे प्रतिमाह 'टैरिफ प्लान' पर किसी भी नेटवर्क में 'फ्री वॉइस कॉल' एवं कुछ डाटा देने की योजना बना रही है. इस प्लान के बारे में पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

(एजेंसियों से इनपुट)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement