NDTV Khabar

पुराने नोटों पर नई शर्त : 30 दिसंबर तक 5000 रु से अधिक रकम एक खाते में एक ही बार जमा करवा सकेंगे

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पुराने नोटों पर नई शर्त : 30 दिसंबर तक 5000 रु से अधिक रकम एक खाते में एक ही बार जमा करवा सकेंगे

पुराने नोटों को लेकर नया नियम : 500, 1000 के पुराने नोट पड़े हैं तो ध्यान दें... (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. पुराने नोटों को बैंक में जमा करवाने को लेकर सरकार लाई नया रूल
  2. 30 दिसंबर तक 5000 रु से अधिक रकम एक खाते में एक ही बार जमा करवा सकेंगे
  3. वाइसी खातों में ही जमा हो पाएगी 5 हजार से बड़ी रकम
नई दिल्ली:

पुराने नोटों पर सोमवार को सरकार की ओर से नई शर्त लागू कर दी गई. यह नोटों को बैंक में जमा को लेकर है. 500 रुपए और 1000 रुपए के पुराने नोटों को बैंक में जमा करवाने को लेकर वित्त मंत्रालय की ओर से नई शर्त पेश की गई है. सरकार ने कहा है कि 30 दिसंबर 2016 तक 5000 रुपए से अधिक की रकम एक अकाउंट में एक ही बार जमा करवा सकेंगे. यहां ध्यान दें कि इससे कम की रकम को जमा करने पर यह शर्त लागू नहीं होगी.

सोमवार से पहले तक के नियम के अनुसार 30 दिसंबर 2016 तक बैंकों में 500 और 1000 रुपए के बैन हो चुके नोटों को जमा करवाने को लेकर ऐसी कोई शर्त नहीं थी. सरकार द्वारा सोमवार को इस नियम का ऐलान किया गया. यहां गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय की ओर से साफ कर दिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत धन जमा करवाने की कोई सीमा नहीं होगी.

यह भी पढ़ें-
पुराने नोटों से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
नोटबंदी से जुड़ी तमाम खबरें यहां क्लिक करके पढ़ें
'बैंकों से नकदी निकासी सीमा की 30 दिसंबर के बाद होगी समीक्षा'
क्या है काला धन? क्या आपके पास भी है बेनामी संपत्ति? PMGKY- खास बातें


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि 5,000 रुपए से ज्यादा की रकम केवाइसी खातों में ही जमा हो पाएगी. लेकिन, दो अधिकारी आपसे पूछताछ भी करेंगे कि आपने अब तक इस धन को जमा क्यों नहीं करवाया था. इस सवाल का संतोषजनक जवाब मिलने के बाद ही 5,000 रुपए से ज्यादा की रकम खाते में जमा कर पाएंगे.
 

टिप्पणियां

केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस स्पष्टीकरण को रिकार्ड में रखा जाएगा जिससे बाद के चरण में ऑडिट में उसका इस्तेमाल किया जा सके. कोर बैंकिंग सॉल्युशन में इसके लिए उचित व्यवस्था की जाएगी. वैसे यह भी बता दें कि जिस खाते में पैसा जमा करवा रहे हैं, यदि खाते केवाईसी अनुपालन वाले नहीं होंगे तो जमा की जाने वाली राशि सिर्फ 50,000 रुपये तक होगी. इसके लिए भी ऐसे खातों की निगरानी के नियमों को पूरा करना जरूरी होगा.

पिछले महीने 8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट अमान्य करार दिए गए थे. सरकार ने इन नोटों को बंद करते हुए ऐलान किया था कि 30 दिसंबर तक इन नोटों को बैंक में अपने खाते में जमा करवा सकते हैं. इन नोटों को कई जगहों पर चलाने की छूट भी एक निश्चित समय सीमा तक दी थी.

 
old notes mumbai midday
(अभी भी पुराने नोट आपके पास रखें हैं तो उपरोक्त सूचना ध्यान से पढ़ लें)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement