NDTV Khabar

अब रेल टिकट के रिफंड की स्थिति पल-पल जान सकेंगे यात्री

रेल यात्री अब रद्द कराए गए अपने टिकटों के रिफंड की स्थिति पर लगातार नजर रख सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब रेल टिकट के रिफंड की स्थिति पल-पल जान सकेंगे यात्री

भारतीय रेलवे. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

रेल यात्री अब रद्द कराए गए अपने टिकटों के रिफंड की स्थिति पर लगातार नजर रख सकते हैं. इसके लिए उन्हें एक वेबसाइट पर ‘लॉग इन’ भर करना होगा, जिसे रेल मंत्रालय ने हाल ही में शुरू किया है. रिफंड की स्थिति को दिखाने के लिए वेबसाइट ‘रिफंड.इंडियनरेल.जीओवी.इन ’ को यात्रियों के सिर्फ पीएनआर (यात्री नाम रिकार्ड) नंबर की जरूरत होगी. रेलवे बोर्ड के निदेशक (प्रचार) वेद प्रकाश ने बताया कि इस सुविधा का उद्देश्य प्रणाली में पारदर्शिता लाना है और रिफंड का इंतजार करने वालों के लिए यह काफी मददगार होगा. 

पढ़ें - आगरा में Taj Mahal और अन्य स्थल देखने का अच्छा मौका, IRCTC लाया 540 रुपये का सबसे सस्ता टूर पैकेज

यह वेबसाइट काउंटर से खरीदे गए टिकटों और ऑनलाइन टिकटों के लिए रिफंड की स्थिति को दिखाएगी. वेबसाइट सेंटर फॉर रेलवे इंफोरमेशन सिस्टम (क्रिस) ने बनाया है. 


पढ़ें - रेलवे में सफर के दौरान खाने-पीने का क्या है दाम, देखें रेट लिस्ट

यह प्रणाली खासतौर पर उन यात्रियों की मदद करेगी, जिन्हें टिकट काउंटरों पर ‘टिकट जमा पावती’ (टीडीआर) के जरिए दावा जमा करने को मजबूर होना पड़ता है क्योंकि वे अपने टिकट की रिफंड की स्थिति को नहीं जान पाते हैं. अभी तक आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए अपना टिकट बुक करने वाले यात्रियों को ही उनके रद्द टिकटों पर आगे की प्रक्रिया और रिफंड की स्थिति के बारे में ईमेल और मैसेज भेजे जाते थे. 

टिप्पणियां

पढ़ें- IRCTC लाया यह सुविधा, अब ई-वॉलेट से बुक कराएं तत्काल टिकट भी

रेलवे टिकट सभी टिकट काउंटरों, आईआरसीटीसी वेबसाइट और रेलवे पूछताछ नंबर 139 के जरिए रद्द कराया जा सकता है. गौरतलब है कि टीडीआर की स्थिति में ऑनलाइन टिकट रद्द कराने पर रिफंड की राशि यात्री के बैंक खाते में पांच दिनों में पहुंचती है. जबकि काउंटर पर टिकट रद्द कराने पर सात दिनों में रिफंड मिलता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement