अब सीबीडीटी मोबाइल ऐप से करें टैक्‍स का भुगतान, पैन के लिए आवेदन भी

'आयकर सेतु' नामक इस मोबाइल ऐप को करदाताओं और आयकरदाताओं के बीच एक सेतु के तौर पर जारी किया गया है. यह एंड्रॉयड मोबाइल पर उपलब्ध होगा.

अब सीबीडीटी मोबाइल ऐप से करें टैक्‍स का भुगतान, पैन के लिए आवेदन भी

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

आयकर विभाग ने सोमवार को एक ऐप का शुभारंभ किया जिसके माध्यम से निकाय टीडीएस की जानकारी, कर का भुगतान और पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह लोगों को 12 अंक का अपना आधार क्रमांक पैन कार्ड से जोड़ने में भी मदद करेगा. 'आयकर सेतु' नामक इस मोबाइल ऐप को करदाताओं और आयकरदाताओं के बीच एक सेतु के तौर पर जारी किया गया है. यह एंड्रॉयड मोबाइल पर उपलब्ध होगा. इसे वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जारी किया. वित्त मंत्री ने कहा कि यह सीबीडीटी द्वारा आगे की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इसमें प्रौद्योगिकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

इस ऐप के जरिये करदाता बिना किसी बाहरी मदद के घर बैठे कई काम कर सकता है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा करदाताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने और उनकी शिकायतों के निवारण के लिए की गयी कई पहलों में से एक है.

सीबीडीटी की तरफ से यह पहली मोबाइल ऐप है और इसे 7306525252 पर मिस्ड काल देकर डाउनलोड किया जा सकता है. सीबीडीटी आने वाले महीनों में मोबाइल एप के जरिये कर रिटर्न दाखिल करने के विकल्पों को भी देख रहा है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com