NDTV Khabar

अब डेबिट कार्ड से 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

सरकार 1 जनवरी, 2018 से दो साल तक मर्चेंट डिस्काउंट दर (एमडीआर) का बोझ उठाएगी. बैंकों को इसका भुगतान सरकार करेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब डेबिट कार्ड से 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: अब आपको डेबिट कार्ड, भीम एप तथा अन्य पेमेंट माध्यमों के जरिये 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. यह सुविधा सोमवार से लागू हो गई है. सरकार 1 जनवरी, 2018 से दो साल तक मर्चेंट डिस्काउंट दर (एमडीआर) का बोझ उठाएगी. बैंकों को इसका भुगतान सरकार करेगी. इससे सरकार पर 2,512 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहन के लिए डेबिट कार्ड, भीम यूपीआई या आधार आधारित अन्य भुगतान प्रणालियों के जरिये 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर एमडीआर शुल्कों का बोझ सरकार द्वारा उठाने के प्रस्ताव को सहमति दी थी.

यह भी पढ़ें : डेबिट, क्रेडिट कार्ड, एटीएम चार साल में हो जाएंगे बेकार : नीति आयोग सीईओ

टिप्पणियां
वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने ट्वीट किया, 'हैप्पी डिजिटल 2018. दिसंबर तिमाही में भीम एप के जरिये लेनदेन 86 प्रतिशत बढ़ा. इस दौरान भीम एप के जरिये 13,174 करोड़ रुपये के 14.56 करोड़ लेनदेन हुए.' उन्होंने कहा, 'डिजिटल भुगतान को और प्रोत्साहन के लिए सरकार डेबिट कार्ड-भीम से 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर शुल्क की भरपाई करेगी. दुकानदारों पर कोई शुल्क नहीं लगेगा.'

VIDEO : डिजिटल पेमेंट को अपनाने में क्यों झिझकते हैं व्यापारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया था. (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement