Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

कर्नाटक चुनाव के चलते तेल कंपनियों ने नहीं बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम

ईंधन के दाम इस समय 55 महीने के उच्च स्तर पर चल रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक चुनाव के चलते तेल कंपनियों ने नहीं बढ़ाए पेट्रोल-डीजल के दाम

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन शेष हैं, इसे देखते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में होने वाली घटबढ रोक दी है. यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनके दाम में दो डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोत्तरी के बावजूद स्थानीय खुदरा दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि, वित्त मंत्रालय ने आम आदमी को राहत पहुंचाने के लिए उत्पाद शुल्क में किसी भी तरह की कटौती करने से मना कर दिया है. ईंधन के दाम इस समय 55 महीने के उच्च स्तर पर चल रहे हैं. 

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी होने के लिए केंद्र को है राज्यों की इस पहल का इंतजार

पेट्रोल 74.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.93 रुपये प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच चुका है. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों ने 24 अप्रैल से इनके दाम में बदलाव नहीं किया है. कंपनियों द्वारा रोजाना कीमतों में बदलाव के लिए जारी की जाने वाली अधिसूचना के हिसाब से 24 अप्रैल से ईंधन के दाम स्थिर बने हुए हैं. 


पढ़ें- आखिर क्यों कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने पूछा, किसका हित देखा जाना चाहिए, सरकार का या फिर जनता का

टिप्पणियां

इस बारे में तेल कंपनियों के अधिकारियों ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया क्योंकि उन्हें इस मसले पर बोलने से मना किया गया है. सूत्रों के अनुसार 24 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल के दाम 78.84 डॉलर प्रति बैरल थे जिसके चलते स्थानीय बाजार में इसकी कीमत 74.63 रुपये प्रति लीटर हो गई. लेकिन अभी अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमत 80.56 डॉलर प्रति बैरल है , फिर भी स्थानीय बाजार में इसकी कीमत पिछले स्तर पर ही स्थिर बनी हुई है. 


इसी प्रकार डीजल की अंतरराष्ट्रीय कीमत भी 84.68 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 86.35 डॉलर प्रति बैरल हो गई है , लेकिन उसके दाम में भी बदलाव नहीं किया गया है. वहीं पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि ईंधन की कीमतों का मंत्रालय से कोई लेना देना नहीं है. यह कंपनियों पर निर्भर करता है कि वह कैसे इसकी कीमत तय करेंगी. उल्लेखनीय है कि कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव होने हैं. (भाषा की खबर)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... फराह खान को सेलिब्रिटीज के वर्कआउट वीडियो शेयर करने पर आया गुस्सा, बोलीं- हमारे ऊपर रहम करिये...

Advertisement