NDTV Khabar

अब तक केवल 34% सर्विस टैक्सपेयर ही जुड़े GST से, CBEC पहुंच बढ़ाएगा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब तक केवल 34% सर्विस टैक्सपेयर ही जुड़े GST से, CBEC पहुंच बढ़ाएगा

अब तक केवल 34% सर्विस टैक्सपेयर ही जुड़े GST से... (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

राजस्व विभाग ने करदाताओं से इस माह के अंत तक वस्तु एवं सेवाकर (GST) प्रणाली से जुड़ने के लिए कहा है क्योंकि मौजूदा सेवाकरदाताओं में से केवल 34 प्रतिशत ही अब तक इस नयी कर प्रणाली के साथ जुड़े हैं. ज्यादा लोगों को इससे जोड़ने के लिए विभाग अपने पहुंच कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है.

मौजूदा समय में कुल 80 लाख मूल्य वर्धित कर (वैट), उत्पाद एवं सेवाकरदाता हैं. अभी वैट करदाताओं में से 75 प्रतिशत और केंद्रीय उत्पाद शुल्क दाताओं में से 73 प्रतिशत लोगों ने जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) में अपना पंजीकरण करा लिया है लेकिन सेवाकर दाताओं में से केवल 34 प्रतिशत ही इस प्रणाली से जुड़े हैं. जीएसटीएन नयी कर व्यवस्था में कर भुगतान का माध्यम होगी.

टिप्पणियां

केंद्रीय उत्पाद एवं सीमाशुल्क बोर्ड (सीबीईसी) के चेयरमैन वी. एन. सरना ने अधिकारियों को लिखे पत्र में कहा, ‘हम इस प्रणाली में स्थानांतरण की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2017 के नजदीक बड़ी तेजी से पहुंच रहे हैं इसलिए मैं सभी क्षेत्रीय मुख्य आयुक्तों से कहना चाहता हूं कि वह सभी मौजूदा करदाताओं को इस नयी व्यवस्था से जोड़ने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं.’ इस संबंध में सेवाकर के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों ने अखबारों में विज्ञापन देने शुरू कर दिए हैं. साथ ही वह करदाताओं को फोन कर जीएसटीएन में जुड़ने के लिए कह रहे हैं.



(न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट पर आधारित)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement