NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • 6 जून को जारी होगी आरबीआई की मौद्रिक नीति, शेयर बाजार पर दिखेगा असर
    अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति के निर्णय और घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े मिलकर तय करेंगे. इसके साथ ही निवेशकों की नजर प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे, मानसून की चाल, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर भी रहेगी.
  • आज पेट्रोल 9 पैसे हुआ सस्ता, डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं
    पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों में गिरावट के बीच आज सिर्फ पेट्रोल के दाम सस्ते हुए है. रविवार को पेट्रोल 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. हालांकि, डीजल के दाम में में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बता दें कि शनिवार को पेट्रोल और डीजल दोनों 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था. रविवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.11 रुपये प्रति लीटर है. वहीं कोलकाता में 80.75 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल आज 85.92 रुपये तो चेन्नई में पेट्रोल 81.09 रुपये प्रति लीटर है. 
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज 9 पैसे की कटौती
    पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में आज भी नाम मात्र की गिरावट आई है. पेट्रोल और डीज़ल दोनों 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. दिल्ली में आज पेट्रोल 78.20 और डीज़ल 69.11 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल आज भी 86 के पार है.
  • सेंसेक्स में 95 अंकों की गिरावट
    देश के शेयर बाजारों में शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 95.12 अंकों की गिरावट के साथ 35,227.26 पर और निफ्टी 39.95 अंकों की गिरावट के साथ 10,696.20 पर बंद हुआ. 
  • बेनामी संपत्ति और कर चोरी करने वालों के खिलाफ अब सरकार ने उठाए ये दो बड़े कदम
    भ्रष्टाचार और अवैध तरीकों से अर्जित किए गए धन पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने अब नया कदम उठाया है. बेनामी संपत्तियों पर शिकंजा कसने के लिए वित्त मंत्रालय ने एक करोड़ रुपये का इनाम देने की योजना शुरुआत की है. इसके तहत यदि कोई व्यक्ति बेनामी संपत्ति उन्मूलन यूनिट में ज्वाइंट/एडिशनल कमिश्नर के समक्ष किसी ऐसी संपत्ति के बारे में जानकारी देता है तो उसे यह इनाम मिलेगा. 
  • सातवां वेतन आयोग का लाभ यहां कुछ इस तरह भी हुआ...
    केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों व पेंशनधारकों के वेतन-भत्तों व पेंशन में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर बढ़ोतरी करने के फैसले का घरेलू अर्थव्यवस्था पर अच्छा असर पड़ा, ऐसा दावा किया जा रहा है. पिछले कुछ समय में अर्थव्यवस्था में आई तेजी के कारणों में एक कारण सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के हिसाब से लागू किया गया वेतनमान भी है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों को काफी लाभ हुआ. 
  • आईओसी लगातार दूसरे साल सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली सरकारी कंपनी, ओएनजीसी को पीछे छोड़ा
    सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन आयल कार्पोरेशन (आईओसी) लगातार दूसरे साल सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली सरकारी कंपनी बनी है. उसने तेल एवं गैस का उत्पादन करने वाली ओएनजीसी को भी छोड़ दिया है.
  • कर सुधारों से भारत में राजस्व आधार बढ़ेगा: मूडीज
    कर सुधारों से भारत जैसी तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में राजस्व आधार बढ़ेगा. इसके साथ ही यदि राजस्व घाटा कम होता है और खर्च का दक्ष प्रबंधन किया जाता है , तो यह अधिक प्रभावी होगा. मूडीज इन्वेस्टर सर्विसेज ने यह बात कही. 
  • मोबाइल विज्ञापन खंड में उतरी बीएसएनएल, कॉल2एक्शन से हाथ मिलाया
    सार्वजनिक दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने मोबाइल विज्ञापन खंड में कदम रखते हुए कॉल 2 एक्शन कम्युनिकेशंस इंडिया के साथ हाथ मिलाया है. इसके तहत कंपनी एसएमएस व कॉल पर विज्ञापन की अनुमति देने वाले अपने ग्राहकों को ‘ रिवार्ड प्वाइंट ’ देगी. 
  • आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर अप्रैल में 4.7 प्रतिशत रही
    कोयला, प्राकृतिक गैस और सीमेंट जैसे क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन की वजह से अप्रैल में आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर बढ़कर 4.7 प्रतिशत पर पहुंच गई. एक साल पहले अप्रैल में इन उद्योगों की वृद्धि दर 2.6 प्रतिशत रही थी. 
  • 80 करोड़ का घोटाला: सीबीआई ने ओएनजीसी अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया
    केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने ऑयल एंड नैचुरल गैस (ओएनजीसी) के 13 वरिष्ठ सेवारत और पूर्व अधिकारियों को एक निजी कंपनी को ठेका देने के मामले में कथित अनियमितता बरतने पर मुकदमा दर्ज किया है. इससे ओएनजीसी को 80 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. 
  • केंद्र घरेलू कामगारों का पंजीकरण नहीं करने वाले राज्यों को अनुदान नहीं दे : सुप्रीम कोर्ट
    उच्चतम न्यायालय ने केंद्र को निर्देश दिया है कि वह उन राज्यों को कोई अनुदान नहीं दे जिन्होंने असंगठित श्रमिक सामाजिक सुरक्षा कानून के तहत घरेलू कामगारों को पंजीकृत नहीं किया है. न्यायालय इस बात को लेकर नाराज था कि कई राज्यों ने उसके 11 जनवरी के निर्देशों का पालन नहीं किया है. न्यायालय ने फरवरी से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया था. 
  • अब इस राज्य में युवाओं को मिलेगा 1,000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता
    आंध्र प्रदेश की तेदेपा सरकार ने गुरुवार को घोषणा की कि राज्य के बेरोजगार स्नातक युवाओं को जल्द ही 1,000 रुपये का मासिक भत्ता दिया जाएगा. 2014 के विधानसभा चुनाव में तेदेपा ने यह वादा किया था. 
  • महंगाई की मार अब LPG सिलिंडर पर, बिना सब्सिडी वाले पर चुकाने होंगे 48 रुपये ज्यादा
    "गैस महंगा हो गया है, महंगाई बढ़ती जा रही है...सरकार को महंगाई घटानी चाहिये", दिल्ली के मयूर विहार में रहने वाली सुनीता जायसवाल परेशान हैं. शुक्रवार से रसोई गैस भी महंगी हो गई है. पेट्रोल-डीज़ल की महंगाई के हल्ले में ये ख़बर गोल हो गई कि सरकार ने रसोई गैस भी महंगी कर दी है.
  • बाबा रामदेव की पतंजलि ने सिर्फ एक दिन में प्ले स्टोर से हटाया 'किम्भो' ऐप
    पतंजलि ने गुरुवार को मैसेजिंग ऐप 'किम्भो' को गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से हटा लिया. ऐप पेश करने के एक दिन बाद यह कदम उठाते हुए कंपनी ने कहा कि इसे सिर्फ एक दिन के लिए परीक्षण के तौर पर जारी किया गया था. 
  • एयर इंडिया की हिस्सेदारी बिक्री के लिए कोई बोली नहीं मिलने पर कांग्रेस ने उड़ाया सरकार का मखौल
    एयर इंडिया की हिस्सेदारी बिक्री प्रक्रिया में शुरुआती बोलियां नहीं मिलने पर कांग्रेस ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार का मखौल उड़ाया और कहा कि मौजूदा सरकार को कंपनी के पुनर्निर्माण के लिए धन देना चाहिए. 
  • प्रति व्यक्ति आय 8.6 प्रतिशत बढ़कर 1.13 लाख रुपये हुई
    देश की प्रति व्यक्ति आय 2017-18 में 8.6 प्रतिशत बढ़कर 1,12,835 रुपये पर पहुंच गई. आधिकारिक आंकड़ों में गुरुवार को यह जानकारी दी गई. प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि की रफ्तार पिछले साल के मुकाबले कुछ धीमी रही. इससे पिछले वित्त वर्ष 2016-17 में प्रति व्यक्ति आय उससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 10.3 प्रतिशत बढ़कर 1,03,870 रुपये पर पहुंची थी. 
  • शेयर बाजार खुले सपाट, आईसीआईसीआई बैंक के शेयर चढ़े
    देश के शेयर बाजार शुक्रवार को सपाट ही खुले. कुछ मिनटों में ही सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में कारोबार करने लगे. सुबह 9.25 बजे सेंसेक्स 78 अंक ऊपर 35400 पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी 18 अंक ऊपर 10754 पर कारोबार कर रहा था. सुबह आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में उछाल देखा गया. यह उछाल करीब तीन फीसदी का था. 
  • बैंक हड़ताल सफल रही, आईबीए है जिम्मेदार : यूनियन
    वेतन संशोधन जल्द करने की मांग को लेकर 10 लाख से ज्यादा बैंक कर्मचारियों की लगातार दूसरे दिन हड़ताल से देश भर में बैंकिंग सेवाएं बाधित रही. बैंक यूनियनों ने यह जानकारी दी है. यूनियनों ने इस हड़ताल के लिए सीधे-सीधे इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) को जिम्मेदार ठहराया है और कहा कि उन्होंने हमें दो दिनों की बैंक हड़ताल करने के लिए मजबूर किया, जिससे करीब 43,000 करोड़ रुपये के बैंकिंग लेन-देन पर असर पड़ा.
  • आज पेट्रोल के दाम 6 पैसे और डीज़ल 5 पैसे प्रति लीटर गिरे
     पेट्रोल-डीज़ल की क़ीमतों में आज लगातार तीसरे दिन भी नाम मात्र की गिरावट आई है. आज पेट्रोल के दाम 6 पैसे और डीज़ल 5 पैसे प्रति लीटर गिरे हैं. इस तरह से पिछले तीन दिनों में पेट्रोल 14 पैसे और डीज़ल 11 पैसे सस्ता हुआ है. दिल्ली में पेट्रोल 78.29 और डीज़ल 69 (उन्नतर). 20 रु प्रति लीटर है. आज से केरल में पेट्रोल-डीज़ल की कीमत एक रुपये कम हो गई है.
«2345678910»

Advertisement