NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • भारत को पिछले चार साल में मिला 14 लाख करोड़ रुपये का विदेशी धन
    भारत को पिछले चार साल में 14 लाख करोड़ रुपये का विदेशी धन प्राप्त हुआ है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में अपने मंत्रालय की उपलब्धियों का ब्योरा देते हुए यह जानकारी दी. स्वराज ने यहां कहा कि उनके मंत्रालय के पिछले चार साल के कुल कामकाज में आर्थिक कूटनीति महत्वपूर्ण तत्व रहा है. 
  • खत्म होगी बढ़ते तेल के दाम की चिंता, अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरे दाम
    देश में पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार 16वें दिन भी वृद्धि की है. मंगलावर को दिल्ली में पेट्रोल 16 पैसे बढ़कर 78.43 और डीजल 14 पैसे बढ़कर 86.24 हो गया. दोनों के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए. लोगों को यह बात समझ नहीं आ रही है कि आखिर क्यों अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर गिरते कच्चे तेल के दाम के बावजूद भारत में  तेल कंपनियां दाम बढ़ा रही हैं. कहा जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से ये दाम कम हो रहे हैं. वैसे जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम गिरने के तीन दिन बाद इसका असर देश में देखने को मिलता है. तब यह कहा जा सकता है कि जल्द ही लोगों को राहत देने के लिए तेल कंपनियां ये दाम कम करेंगी. 
  • केरल में मॉनसून ने दी दस्तक, जानें आपके शहर में कब होगी बारिश
    देश में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के अनुसार केरल में समय से तीन पहले मॉनसून ने दस्तक दे दी है. आज ही केरल में दक्षिम पश्चिम मॉनसून पहुंचा है. सोमवार को ही मौसम संबंधी विश्लेषण व पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी कंपनी स्काइमेट ने कहा था कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने आज केरल में दस्तक दे दी. इसके साथ देश में दक्षिण पश्चिम मॉनसूनी बरसात का मौसम शुरू हो गया है. 
  • क्या आपके खाते में आ गई सैलरी? दो दिन बैंकों में रहेगी हड़ताल
    देश में बैंकों में दो दिन की हड़ताल है. 30-31 मई को बैंक कर्मियों ने हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है. ऐसे में सबसे बड़ी समस्या यह है कि करोड़ों सरकारी कर्मचारियों के साथ साथ निजी क्षेत्र में काम करने वालों करोड़ों लोगों पर भी बैंकों में इस हड़ताल का असर पड़ने जा रहा है. कारण साफ है कि हड़ताल के दोनों ही दिन महीने के आखिरी दिन है और ऐसे में करोड़ों लोगों की सैलरी ट्रांसफर को लेकर समस्या आने वाली है. 
  • चंडीगढ़ से शिमला केवल 20 मिनट में, जून में शुरू होगी पवन हंस की सेवा
    अगले महीने से चंडीगढ़ से शिमला जाने के लिए हेलिकॉप्टर सेवा शुरू होने जा रही है. इस सेवा में प्रति व्यक्ति न्यूनतम किराया 2,999 रुपये होगा. 
  • आइडिया के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, 15 सर्किलों में 4जी वोल्टी सेवा शुरू
    दूरसंचार कंपनी आइडिया सेल्यूलर ने कहा कि उसने 15 सर्किलों में तीव्र रफ्तार की 4 जी वोल्टी (वायए ओवर एलटीई) वायरलेस दूरसंचार सेवा शुरू कर दी है और इन सर्किलों में सभी जिला मुखालयों पर उसकी यह सेवा सुलभ हो गयी है. 
  • बैंक हड़ताल: वेतन वृद्धि की मांग को लेकर बैंक कर्मियों ने दी 2 दिन हड़ताल की चेतावनी
    देश के कई सरकारी बैंक के कर्मचारियों ने वेतन वृद्धि की मांग को लेकर मैनेजमेंट को दो दिन की हड़ताल की चेतावनी दी है. बैंक कर्मचारियों के संगठनों ने पहले ही नोटिस देकर अपनी मांग को बढ़ाया है. बैंक कर्मचारी संगठनों ने साफ कर दिया है कि वह 30-31 मई को हड़ताल पर रहेंगे यदि उनकी मांगों पर सकारात्मक विचार नहीं किया गया.
  • शेयर बाजार में सोमवार की तेजी थमी, सपाट खुले बाजार
    देश के शेयर बाजार सोमवार की तेजी के बाद मंगलवार को सपाट ही खुले. लेकिन संवेदी सूचकांक  सेंसेक्स सुबह 9.20 बजे 60 अंक नीचे 35104 पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी 20 अंक नीचे 10668 पर कारोबार कर रहा था.
  • भारत सिर्फ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को मानता है: सुषमा स्वराज
    अमेरिका द्वारा ईरान और वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाए जाने के बावजूद भी भारत उनके साथ कारोबार करना जारी रखेगा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यह बात कही. साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत सिर्फ संयुक्तराष्ट्र के प्रतिबंधों को मानता है. 
  • हुडको ने पुराने फंसे कर्ज के 317 करोड़ रुपये वसूले
    सरकारी क्षेत्र की कंपनी हुडको ने कहा है कि उसने पुराने फंसे कर्ज में से 317 करोड़ रुपये का काफी बड़ा हिस्सा वसूल कर लिया है. पिछले वित्त वर्ष की समाप्ति पर कंपनी का कुल फंसा कर्ज 470 करोड़ रुपये था. 
  • 16वें दिन पेट्रोल 16 पैसे और डीज़ल 14 पैसे महंगा, दिल्‍ली में CNG भी हुई महंगी
    सोमवार मध्यरात्रि से दिल्ली में सीएनजी 41.97 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. वहीं दिल्ली के आसपास के इलाकों ... नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 1.55 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि के साथ 48.60 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. 
  • शेयर बाजार में रही तेजी, सेंसेक्स में 241 अंक ऊपर बंद
    देश के शेयर बाजारों में सोमवार को तेजी दर्ज की गई. देश के शेयर बाजारों में सोमवार को तेजी दर्ज की गई. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 240.61 अंकों की तेजी के साथ 35,165.48 पर और निफ्टी 83.50 अंकों की तेजी के साथ 10,688.65 पर बंद हुआ.
  • टेलीकॉम की दुनिया में पतंजलि की बीएसएनएल के साथ मिलकर धमाकेदार एंट्री
    एफएमसीजी के क्षेत्र में ब्रांड बन चुकी बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने अब टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री की है. योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल BSNL) के साथ करार किया है. इस करार के बाद पतंजलि ने स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड लॉन्च किया है. 
  • दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन की सेवा आज से दौड़ेगी ट्रेन, 40 मिनट में करें नोएडा से गुरुग्राम का सफर
     दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर खंड आज से शुरू हो रही है. दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में यह सबसे लंबा खंड है. इसमें 16 स्टेशन होंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने बताया कि जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर मेट्रो कारिडोर 25.6 किलोमीटर लंबा है. इसे केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज नेहरू एनक्लेव से झंडी दिखाकर शुरू करेंगे.
  • नीति आयोग ने कहा, मोदी सरकार ने चार सालों में किया अच्छा काम
    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने नरेंद्र मोदी सरकार के कामकाज को ‘चामत्कारिक’ बताया और कहा कि पिछले चार साल में आर्थिक वृद्धि, मुद्रास्फीति तथा राजकोषीय घाटा समेत वृहत आर्थिक मानदंडों में उल्लेखनीय सुधार हुआ है. संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) शासन के आखिरी के वर्षों में नीतियों के मामले में जड़ता को देखते हुए सरकार ने सभी मोर्चों पर अच्छा काम किया है.
  • इस देश के राष्ट्रपति ने किया डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान
    ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमर ने ट्रक चालकों की हड़ताल खत्म कराने के लिए डीजल की कीमतों में नई कटौती का ऐलान किया है. बीते एक सप्ताह से ट्रक चालकों की हड़ताल की वजह से देश का जनजीवन ठप हो गया है. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, टेमर प्रशासन ने रविवार को डीजल की कीमतों में 0.46 रेइस (लगभग 0.13 डॉलर) प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला किया, जो 60 दिनों तक जारी रहेगा.
  • भारत की विकास दर 2018-19 में 7.3-7.7 फीसदी रहने का अनुमान : सीआईआई
    भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई CII) ने सोमवार को कहा कि निरंतर संस्थागत सुधारों की वजह से देश की अर्थव्यवस्था 2018-2019 में 7.3-7.7 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान है. वैश्विक बाजारों के संभलने और सामान्य मानसून की वजह से भी घरेलू अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा.
  • हर घर बिजली पहुंचाने में कई चुनौतियां, पर लक्ष्य होगा पूरा: आरईसी सीएमडी
    सरकार के लिये इस साल अंत तक हर घर बिजली पहुंचाने का महत्वकांक्षी लक्ष्य हासिल करना आसान नहीं है. अगले साल आम चुनावों से पहले इस कार्यक्रम को 31 दिसंबर तक पूरा करने के लिये हर महीने 45 लाख से अधिक घरों में बिजली पहुंचानी होगी जबकि अभी औसतन करीब 18 लाख घरों में बिजली पहुंचायी जा रही है. 
  • आईपीओ बाजार में रहेगी गहमा गहमी, तीन दर्जन कंपनियों के निर्गम की तैयारी
    आने वाले महीनों में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) बाजार में गहमागहमी रहने की उम्मीद है. लगभग तीन दर्जन कंपनियां 35,000 करोड़ रुपये मूल्य के निर्गमों के साथ बाजार में उतरने को तैयार है. जिन कंपनियों के आईपीओ आने वाले दिनों में आने हैं उनमें इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी, रेल विकास निगम, इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स, गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स तथा मझगांव डॉक शामिल हैं.
  • जनधन खाता खुलवा कर फंस गए 'गरीब' लोग? इस कारण देना पड़ रहा है जुर्माना
    वित्तीय समावेश योजना के तहत खोले गये ‘नो-फ्रिल’ बैंक खाता धारकों को महीने में चार बार निकासी की सीमा पार करते ही जुर्माने का सामना करना पड़ रहा है. एक रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कई बैंक ऐसे खातों में पांचवी निकासी होते ही इस नो-फ्रिल खाते को नियमित खाते में बदल दे रहे हैं.
«2345678910»

Advertisement