NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • टीसीएस के राजेश गोपीनाथन को सालभर के लिए 12.4 करोड़ रुपये का वेतन
    टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश गोपीनाथन को चालू वित्त वर्ष में 12.49 करोड़ रुपये का कुल वेतन-भत्ता मिलेगा. गोपीनाथन को पिछले साल फरवरी में ही देश की इस सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी के प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई थी. इससे पहले वह कंपनी के ही मुख्य वित्त अधिकारी थे. 
  • वित्त मंत्रालय ने गेहूं, बादाम सहित पांच उत्पादों पर आयात शुल्क में की वृद्धि
    सरकार ने पांच उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाकर 100% तक कर दिया. इसमें गेहूं , साबुत बादाम , साबुत अखरोट शामिल हैं. इनका आयात मुख्य तौर पर अमेरिका और अन्य विकसित देशों से होता है. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमाशुल्क बोर्ड ने एक अधिसूचना जारी कर इस संबंध में सूचना दी. 
  • सरकार ने आरआईएल, ओएनजीसी व शेल से 3.8 अरब डालर की मांग की
    एक विदेशी अदालत के फैसले को ध्यान में रखते हुए सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज , शेल व ओएनजीसी से 3.8 अरब डालर की अपनी मांग दोहराई है. रिलांयस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने शेयर बाजारों को सूचित किया है कि सरकार ने मई 2017 में पश्चिम अपतटीय क्षेत्र से अपने हिस्से के रूप में 3.8 अरब डालर मांगे थे. सरकार ने अपनी इस मांग को ‘हाल ही में ’ दोहराया है. 
  • स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए वित्त आयोग ने विशेषज्ञ समूह बनाया
    पंद्रहवें वित्त आयोग ने स्वास्थ्य क्षेत्र में एक विशेषज्ञ समूह का गठन किया है , जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनाए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ व्यवहार की समीक्षा करेगा, ताकि देश में स्वास्थ्य सेवा लाभों को अधिकतम स्तर पर पहुंचाया जा सके. इस छह सदस्यीय समिति के संयोजक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक रंदीप गुलेरिया होंगे. 
  • आधार डेटा की सुरक्षा पूरी तरह चौकचौबंद: यूआईडीएआई
    भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ‘आधार’ डेटा की सुरक्षा को चाक चौबंद बताते हुए कहा कि इसके डेटाबेस के लिए कई स्तरीय प्रमाणन की व्यवस्था की है. यूआईडीएआई के चेयरमैन जे सत्यनारायण ने एक कार्यक्रम में कहा कि आधार डेटाबेस के लिए श्रेष्ठ सुरक्षा, अत्याधुनिक इनक्रिप्शन व बहु स्तरीय प्रमाणन की चौकचौबंद व्यवस्था की गई है. 
  • आईआरसीटीसी ने होटल बुकिंग के लिए इक्सिगो के साथ किया करार
    रेलवे की पर्यटन एवं खान-पान इकाई आईआरसीटीसी ने अपने उपभोक्ताओं के लिए होटल बुक करना आसान बनाने के लिए इक्सिगो से करार किया है.
  • क्या है बीएसबीडीए (BSBDA) बैंक खाता, यहां नहीं लगते हैं कई चार्ज | 15 बातें
    पिछले कुछ दिनों कई लोगों को एसएमएस आ रहे हैं कि वे बैंक में बीएसबीडीए (BSBDA) खाता खुलवाएं. इस खाते का नाम सुनकर लोग आश्चर्य में पड़ जाते हैं कि आखिर यह खाता क्या है. इस खाते का पूरा नाम क्या है. इसका क्या फायदा है, कौन इसे खोल सकता है, इस खाते में क्या सुविधाएं हैं. इन्हीं सब प्रश्नों के जवाब आज हम यहां लाए हैं. यह सारे जवाब और प्रश्न आरबीआई के हवाले से दिए जा रह हैं.
  • शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान के साथ खुले
    शेयर बाजार में सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन तेजी का रुख देखने को मिल रहा है. सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान के साथ खुले हैं. सुबह 9.20 बजे सेंसेक्स 119 अंक की तेजी के साथ 34782 पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी 34 अंक ऊपर 10547 पर कारोबार कर रहा था. 
  • ईंधन की बढ़ती कीमतों के ‘तत्काल समाधान’ पर विचार कर रही केंद्र सरकार : धर्मेंद्र प्रधान
    पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए सरकार ‘तत्काल समाधान’ पर विचार कर रही है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस संबंध में जानकारी दी. उन्होंने ओडिशा सरकार से भी अनुरोध किया किया कि वह पेट्रोलियम उत्पादों पर मूल्यवर्द्धित कर (वैट) घटाए. 
  • पेट्रोल-डीजल के दाम 12वें दिन भी बढ़े, पेट्रोल 36 पैसे और डीज़ल 22 पैसे हुआ महंगा
    मुंबई में पेट्रोल 85.65 प्रति लीटर और डीज़ल 73.20 प्रति लीटर तक पहुंच गया है. दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 77.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 68.75 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है.
  • लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में अगले चार साल में होगा 30 लाख नई नौकरियों का सृजन : रिपोर्ट
    टीमलीज की रिपोर्ट ‘भारतीय लॉजिस्टिक्स क्रांति - बड़ा दांव, बड़ी नौकरियों’ में कहा गया है कि सात उप क्षेत्रों सड़क ढुलाई, रेल ढुलाई, भंडारण, जलमार्ग, विमान ढुलाई, पैकेजिंग और कूरियर सेवाओं में 30 लाख नई नौकरियां पैदा होंगी.
  • राहत मिलना तो दूर; और महंगे हो गए पेट्रोल-डीजल, फिक्की ने जताई चिंता
    बुधवार को ये खबर चली कि सरकार पेट्रोल-डीज़ल के मामले में राहत देने के लिए कुछ कदम उठाएगी. पार्टी के अध्यक्ष भी बोले, सरकार के मंत्री भी बोले, लेकिन राहत का इंतज़ार बना रहा. उल्टे लगातार 11वें दिन पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ गए. गुरूवार को महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल के दाम सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गए.
  • सेंसेक्स में 318 अंकों की तेजी
    देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को तेजी दर्ज की गई. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 318.20 अंकों की तेजी के साथ 34,663.11 पर और निफ्टी 83.50 अंकों की तेजी के साथ 10,513.85 पर बंद हुआ. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 59.23 अंकों की तेजी के साथ 34,404.14 पर खुला और 318.20 अंकों या 0.93 फीसदी की तेजी के साथ 34,663.11 पर बंद हुआ. दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 34,741.46 के ऊपरी और 34,367.83 के निचले स्तर को छुआ.
  • देश में टेलीफोन उपभोक्ता मार्च में बढ़कर 120.6 करोड़
    भारतीय दूर संचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक इस साल मार्च के अंत में देश में टेलीफोन उपभोक्ताओं की संख्या 120.6 करोड़ से ज्यादा हो चुकी थी. ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में भारत में 117.98 करोड़ टेलीफोन उपभोक्ता थे.
  • पिछले साल 10 लाख करोड़ से ज्यादा हुआ प्रत्यक्ष कर संग्रह
    बीते वित्त वर्ष में देश में 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा प्रत्यक्ष कर संग्रह किया गया जोकि उससे पिछले साल के मुकाबले 18 फीसदी ज्यादा है. यह जानकारी बुधवार को सरकार की ओर से दी गई. वित्त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, "बीते वित्त वर्ष 2017-18 में कुल प्रत्यक्ष कर संग्रह 10.03 लाख करोड़ रहा, जोकि वित्त वर्ष 2016-17 के मुकाबले 18 फीसदी ज्यादा है."
  • ऐसे कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, सरकार के पास है ये विकल्प
    तेल की लगातार बढ़ती कीमतों से सभी परेशान हैं. सरकार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का हवाला दे रही है. बात तो सही है मगर यह समस्या का हल नहीं है. हो सकता है कि ईरान संकट के चलते आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमतें और भी बढ़ सकती हैं. सरकार को इस पर लगाम लगानी ही होगी, मगर सबसे बड़ा सवाल है कैसे?
  • टाटा मोटर्स का चौथी तिमाही का शुद्ध लाभ 50% घटकर 2,176 करोड़ रुपये
    प्रमुख घरेलू वाहन कंपनी टाटा मोटर्स का एकीकृत शुद्ध लाभ 31 मार्च 2017-18 की चौथी तिमाही में 49.82% घटकर 2,176.16 करोड़ रुपये रह गया. कंपनी ने बीएसई को सूचित किया है कि 2016-17 की समान तिमाही में उसने 4,336.43 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था. 
  • एचएसबीसी कालाधन सूची: बर्मन ने कहा ईडी का आदेश अनुमान पर आधारित
    डाबर समूह के पूर्व निदेशक प्रदीप बर्मन ने कहा कि वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के आदेश के खिलाफ लड़ेंगे क्योंकि ईडी का आदेश अनुमान पर आधारित है. ईडी ने स्विस बैंक कालाधन मामले में बर्मन की 20.87 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया है. 
  • शुरुआती कारोबार में रुपया सुधरा, 18 महीने के निचले स्तर से 12 पैसे चढ़ा
    बैंको एवं निर्यातकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली से आज शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया लगभग 18 महीने के निचले स्तर से 12 पैसे सुधरकर 68.30 रुपये पर पहुंच गया. 
  • ताजमहल विश्व का छठा सबसे लोकप्रिय स्मारक
    शाहजहां और मुमताज महल के प्रेम की जीती जागती निशानी ताजमहल , दुनिया का छठा और एशिया का दूसरा प्रमुख स्मारक है. मुगल स्थापत्य कला के इस बेहतरीन नमूने को ऑनलाइन यात्रा सलाह देने वाली कंपनी ट्रिप एडवाइजर के ट्रैवलर्स चॉइस अवार्ड 2018 में चुना गया है. 
«345678910»

Advertisement