NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • अमेरिकी बाजार की स्थिरता का असर भारतीय शेयर बाजार पर, हरे निशान के साथ खुले बाजार
    बुधवार को धातु, ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में गिरावट के बाद गुरुवार को शेयर बाजार में हरियाली देखने को मिली. सुबह करीब 9.20 बजे सेंसेक्स 120 अंक ऊपर 34465 पर कारोबार कर रहा था जबकि निफ्टी में 36 अंक की तेजी रही और निफ्टी 10466 पर कारोबार कर रहा था. ऑटो मेटल एफएमसीजी को छोड़कर बाकी सभी कैटेगरी के शेयर हरे में कारोबार करते दिखे. बताया जा रहा है कि अमेरिकी बाजार में स्थिरता के चलते भारत में भी शेयर बाजार मजबूत दिखाई दे रहे हैं. 
  • जेट एयरवेज को 1,036 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा
     शेयर बाजार को दी जानकारी में कंपनी ने बताया कि समीक्षावधि में उसकी आय 3.44% घटकर 6055 करोड़ रुपये रही. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में यह आंकड़ा 6271.21 करोड़ रुपये था. 
  • शुल्क दरों की जानकारी आनलाइन दें कंपनियां: ट्राई
    दूरसंचार नियामक ट्राई ने सभी दूरसंचार कंपनियों से कहा कि वे अपने ग्राहकों लिए पेश की जा रही शुल्क दर योजनाओं की रपट उसके यहां ऑनलाइन दाखिल करें. कंपनियों से यह काम 30 जून से शुरू करने को कहा गया है. वहीं दूरसंचार कंपनियों के प्रमुख संगठन सीओएआई ने इतना कम समय दिए जाने को लेकर चिंता जताई है. 
  • लगातार 11 वें दिन बढ़ी कीमतें : महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल पहुंचा 87.27 रुपये प्रतिलीटर, जानिए अपने शहर का क्या है हाल
    पेट्रोल और डीज़ल की कीमतें लगातार 11वें दिन बढ़ गई हैं. आज पेट्रोल की क़ीमत 30 पैसे और डीज़ल 19 पैसे महंगा हुआ है. सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र से परभणी में बिक रहा है. यहां पेट्रोल 87 रुपये 27 पैसे यानी करीब 87 रुपये लीटर पहुंच गया है.
  • मोदी सरकार के गले की फांस बनती जा रही पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतें
    पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतें मोदी सरकार के गले की फांस बनती जा रही हैं. बुधवार को लगातार दसवें दिन सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीज़ल की खुदरा कीमतें बढ़ा दीं. इस बीच सरकारी स्तर पर किसी राहत की जो उम्मीद थी, वो बेमानी निकली.
  • पेट्रोलियम उत्पादों से मिलने वाले टैक्स से होते हैं विकास कार्य : रविशंकर प्रसाद
    केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों से मिलने वाली एक्साइज़ ड्यूटी की ज़रूरत हाईवे निर्माण तथा नए AIIMS बनाने जैसी विकास परियोजनाओं के लिए होती है, जो देश के विकास के लिए आवश्यक हैं.
  • पेट्रोल की कीमत 25 रुपये प्रति लीटर तक कम की जा सकती हैं : चिदंबरम
    कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने तेल की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. पूर्व वित्त मंत्री ने दावा किया कि तेल की कीमतें 25 रुपये प्रति लीटर तक कम की जा सकती हैं, लेकिन सरकार अपने फायदे के लिए कीमतें कम नहीं कर रही. 
  • शेयर बाजार में बिकवाली का जोर, सेंसेक्स और निफ्टी गिरे
    शेयर बाजार में तेल के बढ़ते दाम का असर बुधवार को भी दिखाई दिया. वहीं चीन और अमेरिका में व्यापार समझौते के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान से बाजार का रुख बदला  है. बुधवार को सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में ही गिरावट का दौर रहा है. दोनों ही लाल निशान के साथ बंद हुए.
  • चीन संग व्यापार समझौते से संतुष्ट नहीं : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि वह चीन के साथ हुई व्यापार वार्ताओं से संतुष्ट नहीं हैं. हालांकि इससे कुछ ही समय पहले अमेरिकी अधिकारियों ने चीन के साथ व्यापार से जुड़े तनाव को दूर करने के लिए एक समझौता किए जाने की घोषणा की थी. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन का स्वागत करने के बाद संवाददाताओं से कहा, "चीन को इस समझौते में लाभ हुआ है."
  • एफ-16 का उत्पादन भारत को लड़ाकू विमानों का निर्यात केंद्र बना सकता है: लॉकहीड
    दिग्गज लड़ाकू विमान लॉकहीड मार्टिन ने कहा कि भारत में एफ -16 लड़ाकू विमान बनाने का उसका प्रस्ताव भारत को निर्यात केंद्र में बदल देगा और आने वाले दशकों में उसकी पहुंच 165 अरब डॉलर के लड़ाकू विमान बाजार में आसान हो जाएगी. 
  • तूतीकोरिन कारखाने में फिलहाल परिचालन बंद : स्टरलाइट कॉपर
    स्टरलाइट कॉपर ने आज कहा कि तूतीकोरिन जिले में उसके कारखाने में फिलहाल परिचालन बंद है. इस कारखाने में परिचालन फिर शुरू करने के लिए फिलहाल कंपनी को प्रशासन की मंजूरी का इंतजार है. प्रदूषण चिंताओं की वजह से इस संयंत्र को लेकर कल प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस गोलीबारी में नौ लोगों की मौत हो गई थी. 
  • पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने को तैयार मोदी सरकार, लेकिन राज्यों से सहमति जरूरी
    केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ला ने कहा है, "कच्चा तेल आयातित होता है. विदेशी कंपनियां कीमतें बढ़ा रही हैं. पेट्रोलियम मंत्रालय कह चुका है कि पेट्रोल तथा डीज़ल को GST के दायरे में लाया जाना चाहिए, लेकिन मुद्दा यह है कि इस प्रस्ताव को GST काउंसिल के समक्ष तब तक नहीं लाया जा सकता, जब तक सभी राज्यों के वित्त मंत्रालय इसे मंज़ूरी न दें." देश में पेट्रोल के दाम करीब 12 दिनों से लगातार बढ़ते जा रहे हैं.
  • बीएसई कार्पोरेट बॉन्ड में ‘रेपो’ कारोबार शुरू करेगा
    जाने-माने शेयर बाजार बीएसई ने कहा कि उसे कंपनियों के बॉन्ड पत्र प्रतिभूतियों में रेपो (पुनर्खरीद) कारोबार शुरू करने को रिजर्वबैंक और सेबी से मंजूरी मिल गई है. शेयर बाजार की इस प्रकार के सौदे सोमवार से शुरू करने की योजना है. बाजार में कार्पोरेट बॉन्ड रेपो से तात्पर्य ऐसे सौदे से है जिसमें कोई कंपनी अथवा बैंक कंपनियों की बॉन्ड प्रतिभूति को कोष प्राप्ति के लिये किसी अन्य कंपनी अथवा बैंक के पास गिरवी रखता है.
  • आयकर कानून की समीक्षा के लिए गठित कार्यबल का कार्यकाल बढ़ा
    आयकर कानून की समीक्षा के लिए गठित कार्यबल को अपनी रपट दाखिल करने के लिए तीन महीने का समय और दे दिया गया है. वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार अब यह कार्यबल अपनी रपट अगस्त तक सरकार को सौंप सकेगा.
  • भारतीय कंपनियों की विदेशी उधारी अप्रैल में दोगुनी हुई
    भारतीय कंपनियों ने मौजूदा वित्त वर्ष के पहले महीने, अप्रैल में विदेशी बाजारों से 3.92 अरब डालर जुटाए. आंकड़ों के अनुसार भारतीय कंपनियों द्वारा आलोच्य महीने में जुटाई गयी विदेशी उधारी पिछले साल के इसी माह की तुलना में दोगुनी से ज्यादा है.
  • घरेलू यात्रियों को भी मिलेगी ‘कागजरहित’ बोर्डिंग की सुविधा
    घरेलू हवाई यात्रियों को भी जल्द ही हवाई अड्डों पर पूरी तरह कागज रहित बोर्डिंग की सुविधा मिल सकती है. सरकार अपनी बायोमैट्रिक आधारित ‘डिजी-यात्रा’ पहल के तहत इन यात्रियों का एक विशिष्ट आईडी उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है. नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी.  इसके लिए यात्रियों को सरकार के एयरसेवा- दो पोर्टल के जरिए नामांकन करवाते हुए कागजरहित सेवाओं के लिए ‘डिजी - यात्रा’ आईडी के लिए आवेदन करना होगा. 
  • रुपया 16 महीने के निम्न स्तर पर, डॉलर के मुकाबले 25 पैसे लुढ़का
    अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की नीतिगत बैठक के नतीजों से पहले बुधवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे गिरकर 16 महीने के नए निम्न स्तर 68.29 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. मुद्रा डीलरों ने कहा कि लगातार जारी पूंजी निकासी के बीच अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती से रुपये में गिरावट देखी गयी. 
  • वेनेजुएला कच्चे तेल का भुगतान रुपये में लेने को तैयार : राजदूत
    वेनेजुएला कच्चे तेल की आपूर्ति का भुगतान भारतीय रुपये में लेने को तैयार है. वेनेजुएला के नई दिल्ली स्थित राजदूत ने यह जानकारी दी. उसका कहना है कि ऐसा कर दोनों देशों को अमेरिका द्वारा लगाये गये प्रतिबंध से बचाया जा सकेगा. 
  • रेल रिज़र्वेशन में 'विकल्प' सुविधा के बारे में सारी जानकारी
    रेल मंत्रालय ने पिछले साल एक अप्रैल को घोषणा की थी कि एक नया रिज़र्वेशन सिस्टम 'विकल्प' (VIKALP), व एक विकल्पीय ट्रेन अकॉमोडेशन स्कीम (एटीएएस) लागू की जाएगी. पहले तो यह स्कीम ज्यादा पॉपुलर नहीं दिखी. लेकिन अब इसका अच्छा इस्तेमाल हो रहा है.
  • साफ्टबैंक ने फ्लिपकार्ट की अपनी ‘पूरी हिस्सेदारी’ वालमार्ट को बेचने की पुष्टि की
    जापान के साफ्टबैंक ने ई-कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में अपनी 20% से अधिक पूरी हिस्सेदारी अमेरिकी खुदरा कंपनी वालमार्ट को बेचने का फैसला किया है. यह सौदा अनुमानित चार अरब डालर का है. 
«5678910»

Advertisement