NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • घरेलू यात्रियों को भी मिलेगी ‘कागजरहित’ बोर्डिंग की सुविधा
    घरेलू हवाई यात्रियों को भी जल्द ही हवाई अड्डों पर पूरी तरह कागज रहित बोर्डिंग की सुविधा मिल सकती है. सरकार अपनी बायोमैट्रिक आधारित ‘डिजी-यात्रा’ पहल के तहत इन यात्रियों का एक विशिष्ट आईडी उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है. नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी.  इसके लिए यात्रियों को सरकार के एयरसेवा- दो पोर्टल के जरिए नामांकन करवाते हुए कागजरहित सेवाओं के लिए ‘डिजी - यात्रा’ आईडी के लिए आवेदन करना होगा. 
  • रुपया 16 महीने के निम्न स्तर पर, डॉलर के मुकाबले 25 पैसे लुढ़का
    अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की नीतिगत बैठक के नतीजों से पहले बुधवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे गिरकर 16 महीने के नए निम्न स्तर 68.29 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. मुद्रा डीलरों ने कहा कि लगातार जारी पूंजी निकासी के बीच अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती से रुपये में गिरावट देखी गयी. 
  • वेनेजुएला कच्चे तेल का भुगतान रुपये में लेने को तैयार : राजदूत
    वेनेजुएला कच्चे तेल की आपूर्ति का भुगतान भारतीय रुपये में लेने को तैयार है. वेनेजुएला के नई दिल्ली स्थित राजदूत ने यह जानकारी दी. उसका कहना है कि ऐसा कर दोनों देशों को अमेरिका द्वारा लगाये गये प्रतिबंध से बचाया जा सकेगा. 
  • रेल रिज़र्वेशन में 'विकल्प' सुविधा के बारे में सारी जानकारी
    रेल मंत्रालय ने पिछले साल एक अप्रैल को घोषणा की थी कि एक नया रिज़र्वेशन सिस्टम 'विकल्प' (VIKALP), व एक विकल्पीय ट्रेन अकॉमोडेशन स्कीम (एटीएएस) लागू की जाएगी. पहले तो यह स्कीम ज्यादा पॉपुलर नहीं दिखी. लेकिन अब इसका अच्छा इस्तेमाल हो रहा है.
  • साफ्टबैंक ने फ्लिपकार्ट की अपनी ‘पूरी हिस्सेदारी’ वालमार्ट को बेचने की पुष्टि की
    जापान के साफ्टबैंक ने ई-कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में अपनी 20% से अधिक पूरी हिस्सेदारी अमेरिकी खुदरा कंपनी वालमार्ट को बेचने का फैसला किया है. यह सौदा अनुमानित चार अरब डालर का है. 
  • छोटे शहरों से निकलेगी बड़ी कारों की मांग: बीएमडब्ल्यू
    बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह का मानना है कि भारत में लग्जरी कार की वृद्धि अपेक्षाकृत छोटे शहरों से निकलेगी. पावाह ने कहा कि कंपनी ने हाल ही में रांची , औरंगाबाद व मदुरै में बिक्री केंद्र खोला और वह उभरते हुए कस्बों पर ध्यान केंद्रित कर रही है. 
  • सपाट खुले शेयर बाजार, लाल रंग से शुरुआत
    देश के शेयर बाजार बुधवार को सपाट ही खुले. सेंसेक्स और निफ्टी सुबह 9.20 बजे लाल रंग में ही दिखे. सेंसेक्स मात्र 8 अंक नीचे 34642 पर तो निफ्टी 7 अंक नीचे 10529 पर कारोबार कर रहा था. 
  • 32 क्षेत्रीय दलों की कमाई 321 करोड़ रुपये, सपा सबसे अमीर पार्टी: एडीआर
    देश के 32 क्षेत्रीय राजनीतिक दलों की कुल आय वित्त वर्ष 2016-17 में 321.03 करोड़ रुपये रही और इनमें समाजवादी पार्टी (सपा) 82.76 करोड़ रुपये के साथ सबसे ऊपर रही. यह जानकारी एक गैर सरकारी संगठन की ताजा विश्लेषण रपट में दी गयी है. सपा के बाद तेदेपा और अन्नाद्रमुक का नंबर है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी.
  • मार्च तक सात महीने में 39 लाख रोजगार के अवसरों का सृजन : ईपीएफओ आंकड़े
    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के रोजगार आंकड़ों के अनुसार मार्च तक समाप्त सात माह की अवधि में 39.36 लाख नए रोजगार के अवसरों का सृजन हुआ है. ताजा आंकड़़ों के अनुसार मार्च में 6.13 लाख नए रोजगार का सृजन हुआ. यह फरवरी की तुलना में अधिक है. फरवरी में 5.89 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा हुए थे. 
  • 'तेल में आग': पेट्रोल-डीजल का दाम आसमान पर, कीमतों में राहत की कोई संभावना नहीं
    मोदी सरकार में लगातार बढ़ती तेल की कीमतों से लोग हलकान हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में कुछ अंतराल पर लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है, जिसके चलते लोगों में गुस्सा दिख रहा है. हालांकि, तेल की कीमतों को लेकर बढ़ती नाराज़गी के बीच इंडियन ऑयल के चेयरमैन संजीव सिंह ने संकेत दिया है कि फिलहाल कीमतों में राहत की संभावना नहीं है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय तेल बाज़ार में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है.
  • सही कीमत नहीं मिली, तो शायद एयर इंडिया को नहीं बेचेगी सरकार : नागर विमानन सचिव
    सार्वजनिक क्षेत्र की एयरलाइन एयर इंडिया के लिए यदि उचित कीमत नहीं मिलती है, तो सरकार शायद इसे नहीं बेचेगी. नागर विमानन सचिव आर एन चौबे ने मंगलावार को यह बात कही.
  • तेल की कीमतों में फिलहाल राहत की संभावना नहीं : IOCL चेयरमैन
    तेल की कीमतों को लेकर बढ़ती नाराज़गी के बीच इंडियन ऑयल के चेयरमैन संजीव सिंह ने संकेत दिया है कि फिलहाल कीमतों में राहत की संभावना नहीं है क्यों कि अंतरराष्ट्रीय तेल बाज़ार में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है.
  • सस्ता होगा हवाई सफर, बुकिंग के 24 घंटे के अंदर फ्लाइट टिकट कैंसिल कराने पर पर चार्ज नहीं! 
    विमानन मंत्रालय ने पैसेंजर चार्टर का नया ड्राफ्ट जारी किया है. इसमें इस बात के नियम भी बनेंगे कि कितनी देर पहले टिकट कैंसल कराने में कितनी रकम वापस मिलेगी, या किस उड़ान में जगह मिलेगी. हवाई पैसेंजर चार्टर का ड्रॉफ्ट लोगों के विचार जानने के लिए सामने रखा है.
  • IOCL के चेयरमैन ने कहा, सभी पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट्स GST के अंतर्गत लाने का समर्थन
    देश में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं और यह दाम पिछले पांच सालों में  सर्वाधिक स्तर पर पहुंच गया है. मोदी सरकार की इस बात के लिए काफी आलोचना हो रही है. लोगों को इस बात का डर है कि डीजल के बढ़ते दाम का असर सीधा उनकी जेब पर हो सकता है. महंगाई दर बढ़ने की आशंका के मद्देनजर विपक्ष भी सरकार पर हमलावर हो गई है. विपक्षी दलों के नेता लगातार सोशल मीडिया के जरिये सरकार पर हमले कर रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी उनकी कही बातें भी याद करा रहे हैं. 
  • ईडी ने डाबर इंडिया के निदेशक की 21 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की
    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत विदेश में संपत्ति रखने को लेकर डाबर इंडिया लि. के निदेशक से संबंधित 20.87 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की है. ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, जब्ती का आदेश एक जांच के बाद जारी किया गया है, जिसमें पता चला कि कंपनी के निदेशक प्रदीप बर्मन ने 32.1 लाख डॉलर की रकम जुरिक के एचएसबीसी (हांगकांग एंड शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन) खाते में जमा किया था. 
  • लिवाली के दम पर शेयर बाजार में मामूली सुधार, हरे निशान के साथ बाजार बंद
    देश के शेयर बाजार में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते तेल के दाम का असर अभी थमा नहीं है. यह अलग बात है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार तनाव कुछ कम होने की वजह से बाजार में कुछ निवेशकों की रुचि लौटी है. इस वजह से आज बाजार हरे निशान के साथ बंद हुए. सेंसेक्स 35 अंक ऊपर 34651 पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी 20 अंक ऊपर 10536 पर बंद हुआ. निफ्टी में ऊर्जा और एफएमसीजी के शेयर छोड़कर बाकी सब हरे निशान पर ही  बंद हुए जबकि बीएसई में तेल और एफएमसीजी के शेयर को छोड़कर बाकी सब हरे निशान के साथ बंद हुए. 
  • पाकिस्तान हो या बांग्लादेश सभी पड़ोसी देशों से भारत में महंगा है पेट्रोल. देखें इन देशों के रेट
    देश में तेल के दाम दिन प्रतिदिन चढ़ते जा रहे हैं. सरकार ने अभी तक कोई कदम उठाने से इनकार कर दिया है. सरकार का कहना है कि यह बाजार की दिशा के हिसाब से तय हो रहा है क्योंकि अब यह तेल कंपनियों पर निर्भर है कि वह अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से तेल की कीमत पर देश में तेल के दाम तय कर रही हैं. 
  • इन 8 बड़े कामों के सहारे 2019 का आम चुनाव साधने की कोशिश में मोदी सरकार
    26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी ने प्रधानंमत्री पद की शपथ ली और देश की बागडोर बीजेपी के नेतृत्व में बनी एनडीए की सरकार के हाथ में चली गई. इस दौरान नरेंद्र मोदी सरकार ने कई ऐसे काम को करने की शुरुआत करने का दावा किया जो शायद पहले नहीं हुआ. बीजेपी की सरकार ने देश में कई ऐसी योजनाओं को चालू करने का दावा किया जिससे जमीनी स्तर पर बदलाव आएगा. सरकार अपनी तमाम योजना के सहारे न्यू इंडिया बनाने की ओर देश को ले जाने का दावा कर रही है. 
  • चीन ने कहा, अरुणाचल के पास तिब्बत काउंटी में सोने का खनन उसका संप्रभु अधिकार
    चीन ने खनिज संसाधन में धनी तिब्बत काउंटी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर खनन को उचित ठहराया है. यह क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगा हुआ है. चीन ने कहा कि यह उसके अधिकार वाला क्षेत्र है और उसके पास इस तरह की भूगर्भीय गतिविधियों का पूरा अधिकार है. चीन ने अरुणाचल प्रदेश सीमा के पास अपने नियंत्रण वाले ल्यूंजे काउंटी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर खनन परिचालन शुरू किया है.
  • कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मंत्री की तेल कंपनियों के चेयरमैन के साथ बैठक की संभावना
    सूत्रों के हवाले से खबर है कि पेट्रोल डीज़ल के बढ़ते दामों पर सरकार दखल  दे सकती है. आज शाम पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सभी तेल कंपनियों के अध्यक्षों से मिल सकते हैं. शाम पाँच बजे बैठक होने की संभावना जताई जा रही है. सूत्रों का कहना है कि बैठक के बाद तेल क़ीमतों में कमी आने की संभावना है.
«5678910»

Advertisement