ADVERTISEMENT

PayTM का IPO खुला, जानें - देश के इतिहास में सबसे बड़े IPO के बारे में सब कुछ...

देश के सबसे बड़े IPO के जरिये Paytm की 18,300 करोड़ रुपये की शेयर सेल सोमवार सुबह सब्सक्रिप्शन के लिए खुली . कंपनी 2,080-2,150 प्रति शेयर के मूल्‍य बैंड पर शेयर बेचने की योजना बना रही है और रिटेल इनवेस्‍टर न्‍यूनतम छह शेयर के एक लॉट से अधिकतम 15 लॉट तक के लिए बोली लगा सकते हैं. पेटीएम शेयर के एक लॉट की कीमत अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 12,900 रुपये होगी.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:24 PM IST, 08 Nov 2021NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी
  1. पेटीएम के IPO में 8,300 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्‍यु (fresh issue) और मौजूदा शेयरहोल्‍डर्स द्वारा 10,000 करोड़ के बिक्री के लिए प्रस्‍ताव (OFS) शामिल हैं. 
  2. पेटीएम के एमडी और सीईओ विजय शंकर के अलावा, जापान केसॉफ्ट बैंक, चीन का Ant ग्रुप और अली बाबा के अलावा एलिवेशन कैपिटल (Elevation Capital) जैसे निवेशकआईपीओ में अपनी हिस्‍सेदारी कम करने वाले शीर्ष निवेशकों में हैं. 
  3. ओएफएस में पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा द्वारा 402.65 करोड़ रुपये तक, एंटफिन (नीदरलैंड्स) होल्डिंग्स द्वारा 4,704.43 करोड़ रुपये तक, अलीबाबा डॉट कॉम सिंगापुर ई-कॉमर्स द्वारा 784.82 करोड़ रुपये तक और एलिवेशन कैपिटल वी एफआईआई होल्डिंग्स द्वारा 75.02 करोड़ रुपये तक के शेयरों की बिक्री शामिल है
  4. पेटीएम, IPO से मिलने वाले रिटर्न का उपयोग उपभोक्‍ताओं और व्‍यापारियों के अधिग्रहण और उन्‍हें टेक्‍नोलॉजी व वित्‍तीय सेवाओं तक अधिक पहुंच प्रदान करने जैसी विभिन्‍न गतिविधियों के लिए करेगा. 
  5. कंपनी नए बिजनेस वेंचर्स, पार्टनरशिप और अधिग्रहण में भी निवेश करेगी जबकि शेष बचे फंड को अन्‍य कार्पोरेटगतिविधियों के लिए इस्‍तेमाल किया जाएगा.   
  6. IPO के पहले  Paytm ने 8,235 रुपये कीमत के शेयर सिंगापुर सरकार सहित  100  से अधिक इंस्‍टीट्यूशनल इनवेस्‍टर्स को आवंटित किए हैं. 
  7. तीन नवंबर को जारी एक नियामक दस्‍तावेज के अनुसार,  पेटीएम ने 122 इंस्‍टीट्यूशनल इनवेस्‍टर्स से ब्‍याज प्राप्‍त किया जिन्‍होंने 2,150 रुपये प्रति शेयर की दर से  38.3 मिलियन से अधिक शेयर खरीदे थे. 
  8. पेटीएम ब्रांड के तहत काम करने वाली डिजिटल कंपनी वन97 कॉम्युनिकेशंस ने बृहस्पतिवार को जानकारी दी थी कि पेटीएम का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम आवेदन के लिये आठ नवंबर को खुलेगा,  इसके लिये कीमत दायरा 2,080-2,150 रुपये है. इसका मतलब है कि कंपनी का मूल्यांकन 1.44 लाख करोड़ रुपये से 1.48 लाख करोड़ रुपये के बीच होगा.
  9. आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिये आवेदन 10 नवंबर तक दिए जा सकेंगे. 
  10. पेटीएम का IPO देश के कारपोरेट इतिहास में सबसे बड़ा होने की संभावना है. यह कोल इंडिया लिमिटेड के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ेगा जिसने एक दशक सेअधिक समय पहले ₹ 15,000 करोड़ जुटाए थे. 
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT