ADVERTISEMENT

आ रहा है पेटीएम (Paytm) पेमेंट बैंक, जमा धन पर ब्याज भी मिलेगा, पेटीएम वॉलेट रहेगा जारी

8 नवंबर को पीएम मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद से डिजिटल इकॉनमी पर जोर दिया जा रहा है. इसी सिस्टम की ओर बढ़ने के तहत मोबाइल ईवॉलेट का प्रचलन भी बढ़ा है. भारत की सबसे बड़ी मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने ऐलान किया है कि वह अब पेटीएम पेमेंट बैंक लेकर आएगी जिसमें जमा धन पर ब्याज भी मिलेगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:01 PM IST, 12 Jan 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

8 नवंबर को पीएम मोदी के नोटबंदी के ऐलान के बाद से डिजिटल इकॉनमी पर जोर दिया जा रहा है. इसी सिस्टम की ओर बढ़ने के तहत मोबाइल ईवॉलेट का प्रचलन भी बढ़ा है. भारत की सबसे बड़ी मोबाइल वॉलेट कंपनी पेटीएम ने ऐलान किया है कि वह अब पेटीएम पेमेंट बैंक लेकर आएगी जिसमें जमा धन पर ब्याज भी मिलेगा. साथ ही कंपनी ने इस बात का भी ऐलान किया है कि 15 जनवरी के बाद पेटीएम वॉलेट का उपयोग नहीं कर पाने वाली अफवाहें भ्रामक हैं.

कंपनी ने कहा है कि पेटीएम वॉलेट को अब पेटीएम पेमेंट बैंक में हस्तांतरित कर देगी. इसमें ग्राहक की तरफ से किसी भी अतिरिक्त प्रक्रिया को अपनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. कंपनी के पेमेंट बैंक की शुरुआत करने के बाद ग्राहकों को पेटीएम पैमेंट बैंक के साथ एक अलग से बैंक खाता खोलने के विकल्प की पेशकश की जाएगी. हालांकि, पेटीएम वॉलेट उसी प्रकार से काम करता रहेगा. बता दें कि पेटीएम को भारतीय रिजर्व बैंक से भुगतान बैंक के लिए अंतिम मंजूरी हाल ही में मिली है.

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, पेटीएम के उपाध्यक्ष सुधांशु गुप्ता ने इस बारे में ऐलान करते हुए कहा, "15 जनवरी के बाद पेटीएम वॉलेट का उपयोग नहीं कर पाने वाली अफवाहें भ्रामक हैं. उपयोगकर्ता के वॉलेट वर्तमान की तरह ही काम करते रहेंगे और हम जल्द ही अधिक शक्तिशाली सुविधाओं और उत्पाद उपलब्ध कराएंगे." उन्होंने कहा, 'पेटीएम पैमेंट बैंक जल्द ही बैंक खाते, चेकबुक और डेबिट कार्ड जैसे अतिरिक्त लाभ पेश कराएगा. ग्राहक उनके पेटीएम पैमेंट बैंक खाते में उपलब्ध रकम पर पर ब्याज भी अर्जित करेंगे.'

पेटीएम ने पेटीएम पेमेंट बैंक के शुभारंभ तक हस्तांतरण दरों को शून्य प्रतिशत रखने का वादा किया है, जिससे उपयोगकर्ता उनके पैमेंट बैंक खाते में शून्य शुल्क पर पैसे हस्तांतरण कर पाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि अगर ग्राहक पेटीएम वॉलेट को इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो वो care@paytm.com पर ईमेल कर जानकारी दे सकते हैं या फिर paytm.com/care पर जाकर वॉलेट का अपना बैलेंस एक बार में अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए ग्राहक को अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर और उस बैंक का आईएफएससी कोड बताना होगा, जहां वे पैसा ट्रांसफर कराना चाहते हैं. ये राशि 15 दिनों में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

(न्यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT