ADVERTISEMENT

पीसीओ की तरह वाई-फाई के लिए खुलेंगे पीडीओ, दो से 20 रुपये तक में मिलेगी इंटरनेट सेवा

वह दिन दूर नहीं जब आप पब्लिक बूथ पर जाकर वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे, बिल्कुल उस तरह जब आप पीसीओ पर जाकर फोन किया करते थे.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी02:51 AM IST, 08 Jul 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

मोबाइल फोन ने पीसीओ बूथ (पब्‍ल‍िक कॉल ऑफिस) को बीते 'जमाने की बात' बताकर उन्हें इतिहास में दर्ज कर दिया है. लेकिन सरकार एकबार फिर कुछ इस तरह की ही बूथ सेवा स्थापित करने की योजना बना रही है, लेकिन इस बार ये बूथ फोन करने के लिए नहीं बल्कि मोबाइल फोन में इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए वाई-फाई सेवा मुहैया कराने का काम करेंगे. 

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने की प्रायोगिक परियोजना के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया है. इन हॉटस्पॉट के माध्यम से दो रुपये की शुरुआती कीमत पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध होगी. 

सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉटों को उसी तर्ज पर स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है जिस तर्ज पर बीते जमाने में पीसीओ स्थापित किए जाते थे जहां जनता भुगतान करके फोन कॉल कर सकती थी. ट्राई ने एक बयान में कहा कि देशभर में प्रायोगिक आधार पर सार्वजनिक डाटा कार्यालय (पीडीओ) स्थापित करने में रुचि रखने वाली कंपनियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इसके लिए उत्पाद पाउच के आकार (शैशे साइज) में तैयार किए जाएंगे जो दो से 20 रुपये तक होंगे. इन आवेदनों को जमा करने के लिए ट्राई ने 25 जुलाई अंतिम तिथि रखी है.

मार्च में ट्राई ने वाई-फाई उपकरणों पर आयात शुल्क को कम करने की सिफारिश की थी और सस्ती दरों पर सार्वजनिक वाई-फाई सेवाएं मुहैया कराने के लिए 'सार्वजनिक डाटा ऑफिस' और 'एग्रीगेटर्स' की अवधारणा का विचार किया था.

(इनपुट भाषा से भी)

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT