NDTV Khabar

हमने पूछा, आपने बताया : क्या चाहिए आपको रेल बजट से...?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

नई दिल्ली : आज रेल मंत्री रेल बजट पेश करने जा रहे हैं। कल सोशल नेटवर्किंग साइट्स फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस  के जरिए  हमने आपसे पूछा था कि इस बजट से आपको क्या उम्मीदें हैं? क्या आप चाहते हैं कि किराए बढ़ाए जाएं ताकि रेलवे को आमदनी हो? हमने रेल बजट को लेकर रेल मंत्री सुरेश प्रभु से जुड़ी आपकी अपेक्षाएं पूछी थीं। आपने जो जवाब दिए, उनमें से कुछ हम यहां पेश कर रहे हैं.. कुछ ही देर बाद यह तय हो जाएगा कि किराए, सुविधाओं और सुरक्षा को लेकर आपकी दुश्चितांओं पर सरकार ने कितनी सुनी और कितनी नहीं..

हमें Manoj Jjw ने अपना रोष जताते हुए कहा, कैसा रेल बजट? नयी दिल्ली स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 16 पर लगा एस्कलेटर मोदी सरकार के शपथ ग्रहण के बाद से खराब है और आज तक ठीक नहीं हुआ। पिछले 9 महीने में इस सरकार ने किराया बढ़ाने का काम किया लेकिन रेल यात्रियों को सुविधा नहीं दी।

Yayawar Ramesh का कहना था, जब समय से मंजिल तक पहुंचाए तो रेलगाड़ी, अन्यथा सदा रही है बेचारी। जाहिर है कि अब इस बेचारेपन को बदलना चाहिए। आज भी यात्रा में यह भरोसा नहीं हो पाया है कि सुरक्षित यात्रा हो पाएगी या नहीं। तमाम संसाधन आज भी अपनी बदहाली से निकलने की बात जोह रहे हैं।

Riya Sis ने पैलेस ऑन वील्स का उदाहरण देते हुए कहा कि ऊंची पहुंच वालों और अमीरों के लिए काफी कुछ है जबकि बाकी देशवासियों के लिए कुछ नहीं.. । Man Singh Meena को किराए से अधिक चिंता है जनता की सुरक्षा की। हम भी इत्तेफाक रखते हैं उनकी इस राय से।

----- यह भी पढ़ें -----
'जुमलों वाला नहीं, कायाकल्प करने वाला' चाहिए रेल बजट
----- ----- -----

Rehan Khan ने कमेंट किया,  हर रोज आईआरसीटीसी हजारों एजेंट्स द्वारा हैक कर ली जाती है। वे इस हैकिंग के लिए थर्ड पार्टी उपकरणों का प्रयोग करते हैं। काश कि सरकार इसे किसी तरह रोक पाती...

Razia Ragini ने  चिंता जताई साफ सफाई को लेकर। कहा, सफाई बेहद जरूरी है। अच्छा खासा पैसा किराए के तौर पर देने के बाद भी आप चाहे किसी भी रेल में सफर कर रहे हों, टॉयलेट यूज नहीं कर सकते क्योंकि ये बेहद गंदे होते हैं। Laxmi Chandra Mishra ने कहा कि सरकार भले ही पैसा ले ले हमसे लेकिन हमारी जान कीमती है, इसलिए सुरक्षा मुहैया करवाए।

'भय बिन होय न प्रीत' नामक यूजर ने हमें कहा, हमें अच्छी सुविधाएं चाहिए। Manish Sharma का कहना था,  पिछली बार 14.2% किराए बढ़ाए थे, यह बोला गया था कि अच्छी सुविधाएं देंगे। सबसे बड़ा सवाल यह है कि ये सुविधाएं आखिर मिलेंगी कब?

nusrat jahan ने कहा कि संपूर्ण रेलवे में स्वच्छता अभियान चलाया जाना चाहिए। 'भक्त नाशक आपटार्ड' ने व्यंग्य के बहाने ही सही पर हालात बयां कर दिए यह कहते हुए कि इस रेल बजट में बस टॉयलेट में एक लोटा और गमछा रखवा दें बहुत कृपा होगी, धन्यवाद। Umesh Kumar ने कहा, उम्मीद बस इतनी है कि ट्रेन टाइम से चले और बैठने को सीट मिल जाये, खाना हम घर से ही ले कर जाएंगे।

VOTE FOR BJP नामक यूजर ने कहा,  यात्रियों की सेफ्टी और रेलवे प्रॉपर्टी , कोचेस की क्वॉलिटी अच्छी हो। साथ ही, सफाई का ध्यान रखा जाए और हाई स्पीड ट्रेनें मिलें। आम जनता के लिए सभी की सभी जनरल बोगी वाली सुपर फास्ट ट्रेनें मिलें। गरीब यात्रियों की मदद की जाए खास तौर वे यात्री जो लॉन्ग डिस्टेंस यात्रा कर रहे हैं और उनके साथ उनका पूरा परिवार है। जन साधारण सुपर पास्ट एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की जाए जिनमें क्वॉलिटी कोचेस हों।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... CAA पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से किया इनकार, 10 प्वाइंट्स में जानें सुनवाई की पूरी बात

Advertisement