ADVERTISEMENT

पर्सनल, होम या ऑटो लोन लेना है? HDFC बैंक समेत कई बैंकों ने कर्ज पर ब्याज दरें घटाईं...

पीएम मोदी की 31 दिसंबर को बैंकों से की गई अपील के बाद एक के बाद बैंक लोन पर ब्याज दरें घटा रहे हैं. वे ऐसा इसलिए भी कर पा रहे हैं क्योंकि उनके पास फिलहाल नकदी का संकट नहीं देखा जा रहा है. बैंकों के पास 8 नवंबर के ऐलान के बाद काफी तरलता आई है. एचडीएफसी बैंक (HDFC) और केनरा बैंक सहित कई और प्रमुख बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में 0.9 प्रतिशत तक की कटौती की घोषणा की है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:54 AM IST, 05 Jan 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

पीएम मोदी की 31 दिसंबर को बैंकों से की गई अपील के बाद एक के बाद बैंक लोन पर ब्याज दरें घटा रहे हैं. वे ऐसा इसलिए भी कर पा रहे हैं क्योंकि उनके पास फिलहाल नकदी का संकट नहीं देखा जा रहा है. बैंकों के पास 8 नवंबर के ऐलान के बाद काफी तरलता आई है. एचडीएफसी बैंक (HDFC) और केनरा बैंक सहित कई और प्रमुख बैंकों ने अपनी ब्याज दरों में 0.9 प्रतिशत तक की कटौती की घोषणा की है. इससे ग्राहकों के लिए आवास और अन्य कर्ज सस्ते होंगे. बैंकों के इस कदम से कोष आधारित उधारी दर (एमसीएलआर) की सीमांत लागत घटेगी और इससे जुड़े आवास, वाहन और अन्य कर्ज सस्ते होंगे.

देश में निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपनी मानक ब्याज दर 0.90 प्रतिशत तक कम कर दी. इसके साथ ही एचडीएफसी बैंक भी करीब एक दर्जन बैंकों और आवास वित्त कंपनियों द्वारा ब्याज दरों में कटौती की पहल में शामिल हो गया. बैंक की संपत्ति देनदारी समिति ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिये कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर में (MCLR) 0.75 प्रतिशत से 0.90 प्रतिशत तक कमी का बुधवार को फैसला किया.

इसी तरह सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने कोष की MCLR 0.75 प्रतिशत तक बुधवार को कम कर दिया. बैंक ने यहां एक बयान में कहा कि नई दरें सात जनवरी से प्रभावी होंगी. एक दिन के लिये एमसीएलआर 0.70 प्रतिशत कम कर 8.20 प्रतिशत कर दिया है जो पहले 8.90 प्रतिशत थी. वहीं तीन महीने के लिये एमसीएलआर को कम कर 8.30 प्रतिशत कर दिया गया है जो पहले 9.05 प्रतिशत थी. एक साल के लिये कर्ज पर ब्याज 8.45 प्रतिशत होगा जो पहले 9.15 प्रतिशत था.

-- --- --- ---
यह भी पढ़ें-
मकान, गाड़ी लेने का सपना पूरा करने का सही समय : कम होगी आपकी EMI भी
नए साल का तोहफा : होम, ऑटो लोन 6 सालों में सबसे सस्ता! बैंकों ने घटाईं ब्याज दरें
-- --- --- ---

हालांकि, आईडीबीआई बैंक तथा स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर ने 2016 के अंतिम सप्ताह में ही ब्याज दर में कटौती की घोषणा की थी लेकिन एसबीआई द्वारा रविवार को ब्याज दर में 0.90 प्रतिशत की कटौती के बाद अन्य बैंकों ने भी इस दिशा में कदम उठाए. पीएम की 31 दिसंबर को दी गई स्पीच के बाद बैंकों ने लेंडिग रेट्स यानी कर्ज पर ब्याज दरें घटाने का फैसला कर वाहन और घर खरीदने का प्लान कर रहे लोगों को नए साल का तोहफे दिया है. सार्वजनिक क्षेत्र के देना बैंक ने कर्जों के लिए अपनी मानक दर में 0.75 प्रतिशत की कटौती की है. इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक दरों में कटौती कर चुके हैं.

 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT