NDTV Khabar

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा इस कारण हुआ, जानें किस शहर में कितनी हुईं कीमतें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा इस कारण हुआ, जानें किस शहर में कितनी हुईं कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा इस कारण हुआ.. (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. पेट्रोल, डीजल कीमतों में क्रमश: 1.29 रु और 97 पैसे प्रति ली की वृद्धि-IOC
  2. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है
  3. उत्पादन में कमी के चलते भी यह फैसला लिया गया
नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत में लोगों को भले ही लोन पर ब्याज दरों में कमी का तोहफा मिला हो लेकिन इसी के साथ उनके दिनचर्या पर असर डालने वाले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है जिसका असर इन कीमतों पर पड़ा है. इस सप्ताहांत तेल की वैश्विक बाजार में कीमतें 18 महीने के उच्चतम स्तर पहुंच गईं. 2001 के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब वैश्विक बाजार में तेल के आधिक्य से निपटने के लिए ओपेक समूह के सभी देशों में एक साथ तेल का उत्पादन घटाने पर समझौता हुआ है.

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने रविवार को पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में क्रमश: 1.29 रुपये और 97 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में यह वृद्धि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तथा अन्य राज्यों में भी रविवार की आधी रात से लागू हो गईं.  आईओसी ने प्रेस रिलीज के जरिए कहा- अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की मौजूदा कीमतों और रुपये तथा डॉलर की विनिमय दर के चलते पेट्रोल और डीजल के बिक्री मूल्य में वृद्धि की जरूरत महसूस हुई है, जिसका भार कीमतों में इस वृद्धि के साथ ग्राहकों पर डाला जा रहा है.

किस शहर में कितनी हो गईं पेट्रोल और डीजल की कीमतें....
सोमवार से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.60 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 73.13 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 76.91 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 70.07 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. सोमवार से डीजल की कीमत दिल्ली में 57.82 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 63.61 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 60.06 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 59.47 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी.

पिछले महीने भी हुई थी बढ़ोतरी...
इससे पहले बीते वर्ष 16 दिसंबर को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 2.21 रुपये प्रति लीटर की और डीजल की कीमत में 1.79 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी और तदनुरूप अन्य राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई थी.

रूस सहित ओपेक (OPEC) समूह से बाहर के तेल उत्पादकों द्वारा पिछले महीने तेल के उत्पादन में प्रति दिन 558,000 बैरल की कमी किए जाने पर सहमति बनी थी, जिसके बाद भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत में 11-12 दिसंबर को समाप्त हुए सप्ताह में तीन डॉलर प्रति बैरल से भी अधिक की बढ़ोतरी हुई थी.  ओपेक समूह के 13 तेल उत्पादक देशों ने 30 नवंबर, 2016 को तेल उत्पादन में अगले छह महीनों तक 12 लाख बैरल प्रति दिन की दर से कमी करने का फैसला लिया था, जो एक जनवरी से लागू हो गया.

(आईएएनएस न्यूज एजेंसी से भी इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement