NDTV Khabar

राहत: फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, आने वाले दिनों में और घट सकते हैं दाम

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड की कीमत चार अक्टूबर के बाद करीब 21 डॉलर प्रति बैरल कम हुई है. ऐसे में जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत और कम हो सकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राहत: फिर सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, आने वाले दिनों में और घट सकते हैं दाम

दिवाली के बाद छह दिन लगातार पेट्रोल और डीजल के भाव घटाए गए थे.

खास बातें

  1. ब्रेंट क्रूड की कीमत चार अक्टूबर के बाद करीब 21 डॉलर प्रति बैरल कम हुई.
  2. आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत और कम हो सकती है.
  3. लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी.

पेट्रोल और डीजल की कीमत एक दिन स्थिर रहने के बाद गुरुवार को फिर कम हुई है. इससे लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी. दिवाली के बाद छह दिन लगातार पेट्रोल और डीजल के भाव घटाए गए थे. इसके बाद बुधवार को इनकी कीमत में कोई फेरबदल देखने को नहीं मिला. बता दें, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड की कीमत चार अक्टूबर के बाद करीब 21 डॉलर प्रति बैरल कम हुई है. ऐसे में जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत और कम हो सकती है. 

गुरुवार को दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के दाम 15 पैसे, मुंबई में 14 पैसे और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर कम हुए. वहीं डीजल की कीमत दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में 11 पैसे प्रति लीटर कम हुई. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 77.28 रुपए, कोलकाता में 79.21 रुपए, मुंबई में 82.80 रुपए और चेन्नई में 80.26 प्रति लीटर दर्ज किए गए. वहीं डीजल की कीमत देखी जाए तो दिल्ली में 72.09 रुपए, कोलकाता में 73.95 रुपए, मुंबई में 75.53 रुपये और चेन्नई में 76.19 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

CPCB ने पेट्रोल पंपों पर प्रदूषण-रोधी उपकरण नहीं लगाने पर तेल कंपनियों को भेजा नोटिस


अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर जनवरी डिलीवरी ब्रेंट क्रूड अनुबंध गुरुवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.42 फीसदी की गिरावट के साथ 65.84 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था. वहीं नायमैक्स में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का दिसंबर अनुबंध 0.53 फीसदी की कीमजोरी के साथ 55.95 डॉलर प्रति बैरल पर था. पिछले महीने ब्रेंट क्रूड का दाम 86 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था. वहीं, डब्ल्यूटीआई भी 76 डॉलर से उंचे स्तर पर चला गया था. 

देश के इस राज्य में पेट्रोल से महंगा बिक रहा डीजल, जानिये क्या है कारण...

घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर बुधवार को नवंबर डिलीवरी कच्चा तेल अनुबंध 3,968 रुपये प्रति बैरल तक लुढ़क गया था, हालांकि बाद में थोड़ी रिकवरी के बाद पिछले सत्र के मुकाबले 23 रुपये की कमजोरी के साथ 4,080 रुपये प्रति बैरल पर बंद हुआ. अक्टूबर में एमसीएक्स पर कच्चे तेल का भाव 5,600 रुपये प्रति बैरल तक चला गया था, जिसके बाद कीमतों 1,600 रुपये प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट आई है.

टिप्पणियां

(इनपुट: आईएएनएस)

रणनीति इंट्रो: पेट्रोल-डीजल GST के दायरे में क्यों नहीं?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... नागरिकता कानून को लेकर आया फ्रांस का Reaction, कहा...

Advertisement