नए साल में पहली बार पेट्रोल-डीजल की कीमत में इजाफा, जानें- आज के भाव

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के भाव में गिरावट का सिलसिला थमने के बाद अब बढ़ोत्तरी शुरू हो गई है.

नए साल में पहली बार पेट्रोल-डीजल की कीमत में इजाफा, जानें- आज के भाव

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में सोमवार को वृद्धि दर्ज की गई. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में आई तेजी के कारण पेट्रोल (Petrol Rates) और डीजल के भाव (Diesel Rate)में गिरावट का सिलसिला थमने के बाद अब बढ़ोत्तरी शुरू हो गई है. नए साल में पेट्रोल और डीजल के दाम में पहली बार बढ़ोतरी हुई है.

तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 21 पैसे, जबकि चेन्नई में 22 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है. चारों महानगरों में डीजल के दाम में आठ पैसे की वृद्धि की गई है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें सोमवार को क्रमश: 68.50 रुपये, 70.64 रुपये, 74.16 रुपये और 71.07 रुपये प्रति लीटर दर्ज गईं.

Flashback 2018: जब देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचीं, उतार-चढ़ाव से गुजरा तेल- गैस क्षेत्र

चारों महानगरों में डीजल के दाम में क्रमश: 62.24 रुपये, 64.01 रुपये, 65.12 रुपये और 65.70 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के मार्च डिलीवरी अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.57 फीसदी की तेजी के साथ 57.74 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट के फरवरी डिलीवरी अनुबंध में 1.52 फीसदी की तेजी के साथ 48.69 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

साल 2018 के सबसे निचले स्तर पर पेट्रोल, डीजल भी 9 महीने में सबसे सस्ता, जानें क्या है कीमत...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO- पेट्रोल और डीजल के घटते और बढ़ते दामों का खेल

 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)