NDTV Khabar

1 मई आज से कुछ शहरों में दैनिक आधार पर पेट्रोल डीजल के रेट तय होंगे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
1 मई आज से कुछ शहरों में दैनिक आधार पर पेट्रोल डीजल के रेट तय होंगे

1 मई आज से कुछ शहरों में दैनिक आधार पर पेट्रोल डीजल के रेट तय होंगे (प्रतीकात्मक फोटो)

कोलकाता: सरकारी तेल विपणन कंपनियां एक मई से पांच शहरों में एक परिवर्तनीशील ईंधन मूल्य निर्धारण पायलट परियोजना लागू करेंगी. इसके तहत ईंधन कीमतें रोज बदलेंगी, जिससे वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सामना किया जा सके. बता दें कि अब तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा प्रत्येक 15 दिन पर होती रही है. यहां बता दें कि पेट्रोल के दाम में रविवार को मामूली तौर पर 1 पैसा प्रति लीटर और डीजल के दाम में 44 पैसा प्रति लीटर की वृद्धि कर दी गई. यह इस माह में पेट्रोल और डीजल के दाम में दूसरी बार मूल्य वृद्धि है

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोशिएशन के अध्यक्ष अजय बंसल ने इस महीने की शुरुआत में कहा कि परिवर्तनशील ईंधन मूल्य की पायलट परियोजना का निर्णय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान के द्वारा तीन तेल विपणन कंपनियों के अधिकारियों के साथ बैठक में लिया गया. इन कंपनियों में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम शामिल हैं.

टिप्पणियां
इंडियन ऑयल के अधिकारी ने कहा कि कीमतें पांच शहरों के 109 केंद्रों पर हर मध्यरात्रि बदलेंगी. इसमें पुडुचेरी, दक्षिण भारत के विशाखापत्तनम, पश्चिम में उदयपुर, पूर्व में जमशेदपुर और उत्तर में चंडीगढ़ शामिल हैं. इस परियोजना के तहत कंपनियां कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर हर रोज परिवहन ईंधन के कीमत में बदलाव करेंगी.

परिवर्तनशील तेल मूल्य व्यवस्था कई विकसित देशों में लागू है. बंसल ने कहा कि इस कदम से जमाखोरी बढ़ सकती है और भ्रम से बचने के लिए इसे पूरे भारत में शुरू करना चाहिए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement