NDTV Khabar

खत्म होगी बढ़ते तेल के दाम की चिंता, अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरे दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम गिरने के करीब तीन दिन बाद इसका असर देश में देखने को मिलता है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
खत्म होगी बढ़ते तेल के दाम की चिंता, अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरे दाम

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: देश में पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार 16वें दिन भी वृद्धि की है. मंगलावर को दिल्ली में पेट्रोल 16 पैसे बढ़कर 78.43 और डीजल 14 पैसे बढ़कर 86.24 हो गया. दोनों के दाम रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए. लोगों को यह बात समझ नहीं आ रही है कि आखिर क्यों अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर गिरते कच्चे तेल के दाम के बावजूद भारत में  तेल कंपनियां दाम बढ़ा रही हैं. कहा जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से ये दाम कम हो रहे हैं. वैसे जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम गिरने के तीन दिन बाद इसका असर देश में देखने को मिलता है. तब यह कहा जा सकता है कि जल्द ही लोगों को राहत देने के लिए तेल कंपनियां ये दाम कम करेंगी. 

पढ़ें- 16वें दिन पेट्रोल 16 पैसे और डीज़ल 14 पैसे महंगा, दिल्‍ली में CNG भी हुई महंगी

कुछ जानकारों का कहना है कि कर्नाटक चुनाव के दौरान लगातार 19 दिन तक अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम बढ़ने के बावजूद  दाम नहीं बढ़ाने को विवश कंपनियों का घाटा लगभग पूरा हो चुका है. यह भी एक कारण है कि कंपनियां जल्द ही तेल के दाम कम करेंगी. माना जा रहा है कि सरकार भी साथ में कुछ कदम उठा सकती है ताकि लोगों बड़ी राहत दी जा सके.

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने पर कम होंगे दाम? जानें जीएसटी नेटवर्क पैनल के हेड सुशील मोदी की राय

उल्लेखनीय है कि सरकार कच्चे तेल के दाम बढ़ने और डॉलर की तुलना में रुपए के कमजोर होने को पेट्रोल पदार्थों में वृद्धि की वजह बता रही थी. लेकिन स्थिति बदलने के बाद भी पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं.

टिप्पणियां
पढ़ें- पाकिस्तान हो या बांग्लादेश सभी पड़ोसी देशों से भारत में महंगा है पेट्रोल. देखें इन देशों के रेट

पिछले कुछ दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में 6 प्रतिशत की भारी गिरावट दर्ज की गई. जबकि इन पांच दिनों में रुपए 1.5 फीसदी मजबूत हु्आ है. ऐसे में यह सवाल भी उठ रहे हैं कि सरकार कब पेट्रोल-डीजल के दाम कम करेगी. हालांकि कच्चा तेल सोमवार को गिरावट के साथ 75 डॉलर प्रति बैरल पहुंचने से यह उम्मीद की जा रही है कि पेट्रोल कंपनियां एक-दो दिन में इसके दाम कम कर सकती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement