NDTV Khabar

3.77 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 2.91 रुपये प्रति लीटर की कटौती

1055 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
3.77 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हुआ पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 2.91 रुपये प्रति लीटर की कटौती

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली: आम आदमी के लिए मार्च का आखिरी दिन खुशखबरी लेकर आया. तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. पेट्रोल की दाम जहां 3.77 रुपये प्रति लीटर कम किए गए हैं वहीं डीजल की कीमतों में 2.91 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है. कम ही कीमतें शुक्रवार आधी रात से लागू होंगी.

सार्वजनिक तेल कंपनियों ने पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में इस कटौती की घोषणा की है. इस समय दिल्ली में पेट्रोल का दाम 71.14 रपये प्रति लीटर व डीजल का दाम 59.02 रपये प्रति लीटर है. इंडियन ऑयल कारपोरेशन का कहना है कि पेट्रोल के दाम में 3.77 रुपये प्रति लीटर कटौती की गई है. इसमें राज्य लेवी शामिल नहीं है. यानी स्थानीय लेवी को शामिल करने पर कटौती अधिक होगी. इसी तरह डीजल के दाम में 2.91 रुपये प्रति लीटर कटौती की गई है. इस कटौती में राज्य लेवी शामिल नहीं है.

पिछली बार पेट्रोल और डीजल के दामों में 15 जनवरी 2017 को बढ़ोतरी की गई थी. तब पेट्रोल 42 पैसे प्रति लीटर और डीजल 1.03 रुपये प्रति लीटर महंगे हुए थे.

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपये की कीमतों के अनुसार होता है. भारत कच्‍चे तेल का बड़ा निर्यातक देश है. अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पिछले कुछ समय में कच्‍चे तेल की कीमतें गिरी हैं.

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को नियंत्रण मुक्‍त कर दिया गया था जिसका मतलब है कि इनकी कीमतें अब बाजार के हिसाब से तय होती हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement