NDTV Khabar

पेट्रोल का दाम 28 पैसे प्रति लीटर बढ़ा, डीजल हुआ 6 पैसे सस्ता

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पेट्रोल का दाम 28 पैसे प्रति लीटर बढ़ा, डीजल हुआ 6 पैसे सस्ता

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: पेट्रोल के दाम में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी, जबकि डीजल के दाम में 6 पैसे की कमी की गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों की प्रवृत्ति को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.

दो महीने में यह लगातार तीसरा मौका है, जब पेट्रोल के दाम बढ़ाए गए हैं. वहीं डीजल के मामले में इस महीने दूसरी बार दाम में कमी की गई है.

देश की सबसे बड़ी खुदरा ईंधन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने कहा कि पेट्रोल की कीमत में 28 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है, जबकि डीजल के दाम 6 पैसे प्रति लीटर कम किए गए हैं. इसमें राज्यों के शुल्क शामिल नहीं हैं.

पेट्रोल पर 27 प्रतिशत वैट को शामिल करने के बाद दिल्ली में पेट्रोल 36 पैसा प्रति लीटर महंगा होगा. वहीं डीजल के मामले में 17.42 प्रतिशत वैट को शामिल करने पर कटौती 7 पैसे होगी.

इससे दिल्ली में आधी रात से पेट्रोल का दाम 64.57 रुपये प्रति लीटर होगा, जो फिलहाल 64.21 रुपये है. इसी तरह, डीजल 52.52 रपये लीटर उपलब्ध होगा जो फिलहाल 52.59 रुपये है.

इससे पहले, 16 सितंबर को पेट्रोल के दाम में 58 पैसे लीटर (राज्य के शुल्क को छोड़कर) की वृद्धि की गई थी. राज्य के वैट को जोड़ने पर दिल्ली में पेट्रोल 78 पैसे लीटर महंगा हुआ था. वहीं डीजल के दाम में 31 पैसे की कटौती की गई थी. वैट को शामिल करने पर यह कटौती 35 पैसे थी.

टिप्पणियां
आईओसी ने एक बयान में कहा, 'अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों और रुपये-डॉलर की विनियम दर को देखते हुए पेट्रोल के दाम में वृद्धि तथा डीजल के मूल्य में कमी जरूरी हो गई थी...'

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement