NDTV Khabar

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमेन बने पीके सिंह

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमेन बने पीके सिंह

पीके सिंह

नई दिल्ली:
टिप्पणियां

प्रकाश कुमार सिंह देश की सबसे बड़े सरकारी स्टील बनाने वाली कंपनी 'सेल' यानि कि स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण किया है। इससे पहले वे सेल के दुर्गापुर इस्पात संयंत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थे। सीएस वर्मा के सितंबर में रिटायर होने के बाद से यह पद खाली था।
 
सिंह आईआईटी, रुड़की से मैटलर्जिकल इंजीनियरिंग के छात्र रहे हैं। उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत 1980 में बोकारो इस्पात संयंत्र में बतौर मैनेजमेंट ट्रेनी की थी। सेल में अपने कैरियर के दौरान, वे इस्को, दुर्गापुर, भिलाई और बोकारो इस्पात संयंत्रों में बहुत कम समय में महत्वपूर्ण  बदलाव लाने में सफल रहे। वह मई 2012 में दुर्गापुर इस्पात संयंत्र के सीईओ के पद पर नियुक्त हुए। पिछले 35 सालों से वे सेल में ही कार्यरत हैं और लगभग सभी स्टील प्लांटों में काम कर चुके हैं।  

57 साल के पीके सिंह के सामने सबसे बड़ी चुनौती दुनिया भर में स्टील के खराब दौर में सेल की साख को बनाए रखना है। यह भी देखना है कि कैसे मुश्किल हालात में सेल उत्पादन क्षमता बढ़ाए और चीन से आने वाले सस्ते स्टील का मुकाबले भी कर सके। सेल देश की एकमात्र ऐसी स्टील कंपनी है जो रोजमर्रा में काम आने वाली बरतन से लेकर सेना के लिए तोप और पनडुब्बी के लिए स्टील बनाती है।




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement