NDTV Khabar

पीएम मोदी ने लॉन्च किया भीम डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, हर सफल रेफरल पर पाएं 10 रुपये : खास बातें

98 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी ने लॉन्च किया भीम डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, हर सफल रेफरल पर पाएं 10 रुपये : खास बातें

पीएम मोदी ने लॉन्च किया भीम डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, हर सफल रेफरल पर पाएं 10 रुपये...

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने शुक्रवार को नागपुर में डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर बहुप्रतीक्षित भीम आधार पेमेंट फैसिलिटी (BHIM Digital Payment Platform) को लेकर ऐलान किए.  डिजिटल भुगतान को सुगम बनाने और कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए भीम-आधार प्लेटफॉर्म और भीम ऐप हेतु नकद वापसी (कैश बैक) और ‘रेफरल बोनस’ योजना की शुरुआत इस मौके पर की जानी थी. पीएम ने इस मौके पर कहा कि यह 'नकद रहित' अर्थव्यवस्था की ओर एक कदम होगा और इससे काले धन से छुटकारा मिलेगा.

भीम और आधार का क्या है नाता, और इस सुविधा विशेष से जुड़ी 10 खास बातें...
  1. पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि लोगों का मोबाइल फोन ही अब ATM बन जाएगा. भीम ऐप से किसी दूसरे को सफलतापूर्वक जोड़ने वाले शख्स को 10 रुपये मिलेंगे. यह ही रेफरेल बोनस योजना है जिसके तहत भीम ऐप यूजर किसी दूसरे स्मार्टफोन उपयोक्ता को इस सुविधा से जोड़ सकता है और एक निश्चित रकम कमा सकता है.
  2. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम ने कहा कि यदि आप किसी को भीम ऐप से जोड़ते हैं और वह व्यक्ति तीन ट्रांजैक्शन करता है तो आपको 10 रुपये मिलेंगे. यह स्कीम 14 अक्टूबर तक जारी रहेगी.
  3. पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि अगले दो हफ्ते में इस पर और काम कर लिया जाएगा जिसेस भीम ऐप और शक्तिशाली बनकर उभरेगा.
  4. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)  के मुताबिक इसे इस प्रकार से डेवलप किया गया है कि आप अपनी उंगलियों के निशान को वेरिफाई करके पैसा विदड्रॉ कर सकेंगे.
  5. पीएम ने कहा कि भीम-आधार ऐप दुनिया में अपनी किस्‍म का अनोखा है. यहां तक कि दुनिया के सबसे अडवांस देशों में भी ऐसा तंत्र नहीं है. यह पूरी तरह से गेमचेंजर साबित होगा.
  6. पीएम ने कहा कि हर देश तंत्र को अपनाना चाहेगा. हम इस मामले में अग्रणी हैं और दूसरे देशों के लिए नज़ीर साबित होंगे.
  7. दरअसल इससे देश के प्रत्येक नागरिक व्यापारियों के बायोमेट्रिक युक्त उपकरण पर अंगूठे का निशान जैसे अपने बोयोमेट्रिक पहचान (आंकड़े) का उपयोग कर भुगतान कर सकेंगे. यह उपकरण बायोमेट्रिक जानकारी पढ़ने वाला स्मार्टफोन भी हो सकता है.
  8. एनपीसीआई के एमडी और सीईओ एपी होता ने कहा कि आज की तारीख में भीम आधार से 30 बैंक से अधिक जुड़ चुके हैं और जल्द ही और बैंक भी इससे जुड़ेंगे.
  9. एनपीसीआई के मुताबिक, 27 बड़े बैंक तीन लाख व्यापारियों के साथ पहले ही इससे जुड़ चुके हैं. अत: वे भीम आधार का उपयोग भुगतान स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं.
(एजेंसियों से इनपुट)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement