NDTV Khabar

पीएम मोदी डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये शुरू करेंगे नया भीम प्लेटफॉर्म

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये शुरू करेंगे नया भीम प्लेटफॉर्म
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल भुगतान को सुगम बनाने को लेकर व्यापारियों के लिये भीम-आधार प्लेटफॉर्म और भीम ऐप हेतु नकद वापसी (कैश बैक) और ‘रेफरल बोनस’ योजना की शुक्रवार को नागपुर में शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री डॉक्टर. भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर आज आयोजित समारोह में उक्त घोषणाएं करेंगे.

टिप्पणियां

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, भीम ऐप का व्यापारियों को जोड़ने वाला मंच भीम-आधार की शुरूआत प्रधानमंत्री करेंगे और इससे आधार प्लेटफॉर्म का उपयोग कर डिजिटल भुगतान का रास्ता साफ होगा. इससे देश के प्रत्येक नागरिक व्यापारियों के बायोमेट्रिक युक्त उपकरण पर अंगूठे का निशान जैसे अपने बोयोमेट्रिक पहचान (आंकड़े) का उपयोग कर भुगतान कर सकेंगे. यह उपकरण बायोमेट्रिक जानकारी पढ़ने वाला स्मार्टफोन भी हो सकता है.


बयान के अनुसार 27 बड़े बैंक तीन लाख व्यापारियों के साथ पहले ही इससे जुड़ चुके हैं. अत: वे भीम आधार का उपयोग भुगतान स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं. मेादी डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये शुरू की गयी लकी ग्राहक योजना तथा डिजिधन व्यापार योजना के तहत मेगा लकी ड्रा में घोषित विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान करेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement