NDTV Khabar

PMO ने जेट एयरवेज की स्थिति पर विचार के लिए बुलाई जरूरी बैठक, एयरवेज के केवल 11 विमान ही परिचालन में

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी जेट एयरवेज की स्थिति पर विचार विमर्श के लिए तत्काल जरूरी बैठक बुलाई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PMO ने जेट एयरवेज की स्थिति पर विचार के लिए बुलाई जरूरी बैठक, एयरवेज के केवल 11 विमान ही परिचालन में

वित्तिय संकट के दौर से गुजर रही Jet Airways

नई दिल्ली:

जेट एयरवेज का संकट शुक्रवार को और गहरा गया. एयरलाइन के केवल 11 विमान ही परिचालन में रह गये. इससे विभिन्न घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर जेट एयरवेज से यात्रा करने वाले यात्री फंसे रह गये. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने स्थिति पर विचार के लिये शाम को आपात बैठक बुलाई. सूत्रों के अनुसार, यह बैठक नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु के उड्डयन सचिव प्रदीप सिंह खरोला को जेट एयरवेज से जुड़े मुद्दों की समीक्षा करने के लिये कहे जाने के बाद बुलाई गई. प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठक में भाग लेने के बाद खरोला ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये जेट एयरवेज प्रबंधन के साथ बैठक की. जेट एयरवेज ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वह अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सोमवार तक निलंबित रखेगी. इससे जेट से यात्रा करने वाले यात्री विभिन्न हवाईअड्डों पर फंस गये. इस सब के बीच जेट के कर्मचारियों ने मुंबई में प्रदर्शन किया और विरोध रैली निकाली. कर्मचारी अपने वेतन को लेकर मांग कर रहे थे. उन्होंने वेतन नहीं दिये जाने पर जेट प्रबंधन, गोयल और स्टेट बैंक प्रमुख के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज किये जाने की भी मांग की.

खरोला ने संवाददाताओं को बताया कि जेट एयरवेज ने शुक्रवार को 11 विमानों के साथ परिचालन किया. उन्होंने कहा कि एयरलाइन सप्ताहांत में शनिवार और रविवार को घरेलू उड़ान मार्गों पर छह से सात विमानों के साथ परिचालन करेगी. खरोला से जब यह पूछा गया कि क्या एयरलाइन के पास सोमवार तक परिचालन के लिये धन उपलब्ध है तो सचिव ने सकारात्मक जवाब दिया.


उन्होंने कहा कि जेट एयरवेज के प्रबंधन की बैंकों के साथ बैठक हुई है. इस बैठक में एयरलाइन ने कोष उपलब्ध कराये जाने संबंधी अपनी मांग रखी है. भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई में बैंकों का एक समूह इन दिनों जेट एयरवेज के प्रबंधन का काम देख रहा है. खरोला ने कहा कि बैंकों ने एयरलाइन प्रबंधन से अंतरिम कोष के बारे में अपने प्रस्ताव को नये सिरे से तैयार करने को कहा है.

खरोला ने कहा कि सोमवार को जेट एयरवेज प्रबंधन फिर से बैंकों के साथ बैठक करेगा. यह इस बात पर निर्भर करता है कि एयरलाइन के भविष्य को लेकर बैंक आगे क्या तय करते हैं. जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल की कंपनी में 50.1 प्रतिशत हिस्सेदारी है जो कि इस समय बैंक समूह के पास गिरवी है. पिछले महीने गोयल ने अपनी हिस्सेदारी को घटाकर 25.5 प्रतिशत पर लाने पर सहमति जताई थी ताकि एयरलाइन को अंतरिम तौर पर 1,500 करोड़ रुपये का धन उपलब्ध हो सके. इसके साथ ही गोयल ने एयरलाइन के निदेशक मंडल से हटने पर भी सहमति जताई थी लेकिन यह प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो पाई है.

पैसों की कमी से जूझ रही जेट एयरवेज ने बंद कीं कई घरेलू उड़ानें

अभी 50 से कम घरेलू उड़ानों का परिचालन कर रही है जेट एयरवेज
नकदी संकट से जूझ रही विमानन कंपनी जेट एयरवेज अभी 50 से कम घरेलू उड़ानों का परिचालन कर रही है. विमानन नियामक डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. अधिकारी ने कहा, ‘‘जेट अभी 50 से कम घरेलू उड़ान का परिचालन कर रही है. कंपनी के पास अभी उड़ान योग्य 16 विमान हैं.'' हालांकि अधिकारी ने फिलहाल उड़ान भर रहे विमानों की संख्या के बारे में कुछ नहीं कहा. उन्होंने कहा कि कंपनी का अंतरराष्ट्रीय परिचालन सोमवार तक निलंबित है. इस बीच विमानन सचिव ने कहा कि जेट एयरवेज अभी 11 विमानों का परिचालन कर रही है. उन्होंने कहा कि कंपनी को यात्रियों से संबंधित मुद्दों पर विचार करने को कहा गया है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जेट एयरवेज का संकट गहराने को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने स्थिति पर चर्चा के लिये आपात बैठक बुलायी है.

जेट एयरवेज के पायलटों ने विमान नहीं उड़ाने का फैसला 15 अप्रैल तक टाला

टिप्पणियां

जेट एयरवेज के चेरयमैन नरेश गोयल और उनकी पत्‍नी ने कंपनी के निदेशक मंडल से दिया इस्‍तीफा
मुश्किलों में घिरी एयरलाइंस जेट एयरवेज (Jet Airways) के संस्थापक एवं चेयरमैन नरेश गोयल (Naresh Goyal), उनकी पत्नी अनीता गोयल ने 26 मार्च को कंपनी के निदेशक मंडल से हटने का फैसला किया था. कंपनी ने शेयर बाजारों को बताया था कि नरेश गोयल और अनीता गोयल के साथ ही एतिहाद एयरवेज पीजेएससी के एक नामित सदस्य निदेशक मंडल से इस्तीफा देंगे. तब कंपनी ने कहा था कि उसे बैकों से तत्काल 1,500 करोड़ रुपये का वित्तपोषण मिलेगा. बैंक इस एवज में कंपनी के निदेशक मंडल में दो सदस्यों को नामित करेंगे और एयरलाइन के दैनिक परिचालन के लिये अंतरिम प्रबंधन समिति बनायी जाएगी. अबू धाबी स्थित एतिहाद की जेट एयरवेज में 24 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

Video: जेट के परेशान कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement