NDTV Khabar

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) का लाभ लें.. जानें सभी जरूरी बातें

ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाय) जिसकी घोषणा पीएम नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को की थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) का लाभ लें.. जानें सभी जरूरी बातें

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में जानें सबकुछ (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

समय-समय पर सरकार द्वारा ऐसी योजनाएं पेश की जाती हैं जिनका मकसद आम आदमी को राहत या सहयोग प्रदान करना होता है. ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana PMJJBY) जिसकी घोषणा पीएम नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को की थी. इसी दिन पीएम ने दो और योजनाएं शुरू की थीं- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना.  इन दो योजनाओं के बारे में हम आपको बाद में बताएंगे, आज आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में जो 2 लाख रुपए तक का जीवन बीमा प्रदान करती है. जिस व्यक्ति के नाम पर बीमा किया गया है यदि उसकी मृत्यु हो जाती है तो 2 लाख रुपए उसके परिवार को मिलेंगे.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट के मुताबिक, यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, एक साल की नवीकरणीय समूह अवधि बीमा योजना है जो वाजिब दाम पर सुरक्षा देती है. इसमें संबंधित प्रक्रिया तत्काल शुरू की जाती है जिसमें     किसी मेडिकल जांच की ज़रूरत नहीं. यह बीमा लेने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष (पिछले जन्मदिन के अनुसार आयु) है और अधिकतम आयु 50 वर्ष (नजदीकी जन्मदिन के अनुसार आयु) है. इसके तहत अधिकतम परिपक्वता आयु 55 वर्ष (नज़दीकी जन्मदिन के अनुसार आयु) है.


पीएमजेजेबीवाय की पॉलिसी के तहत अवधि एक वर्ष में नवीनीकरण योग्य होती है और इसमें अश्योर्ड अमाउंट 200,000 (दो लाख रुपए) है. इसके लिए प्रीमियम राशि है 330 रुपए जिसमें सर्विस टैक्स मौजूदा वर्ष में जो तय है, भी अलग से जोड़ा जाएगा और 41 रुपए बैंकों की एडमिनिस्ट्रेटिव फीस होगी.

अब यदि इसके लाभों की बात करें तो कवर की अवधि के दौरान यदि बीमित सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपए की राशि प्राप्त होगी. मृत्यु लाभ रुपए 200,000 से अधिक नहीं हो सकता, भले ही सदस्य अनेक बैंक खातों या अनेक बीमाकर्ताओं के माध्यम से कवर क्यों न किया गया हो. ऐसे मामले में, पहले आवेदन (नामांकन के दिनांक के आधार पर) के लिए दावा देय होगा और बाद के कवर्स को निरस्त कर दिया जाएगा.

कोई भी इस योजना को एक साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए चुन सकता है. वहीं लंबी अवधि के विकल्प के मामले में बैंक हर साल प्रीमियम की रकम को ऑटो डेबिट कर देगा. योजना से जुड़ने के लिए बीमा कवर के आरंभ का दिनांक बीमित सदस्य के खाते से प्रीमियम के डेबिट किए जाने का दिनांक है और बीमा कवर आगामी वर्ष के 31 मई तक होगा. उसके बाद कवर को हर वर्ष के 1 जून को आपके बैंक खाते से प्रीमियम डेबिट करके नवीनीकृत किया जा सकता है.

वैसे तो यह योजना की पेशकश भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) कर रहा है. हालांकि, यदि कोई अन्य जीवन बीमा कंपनियां इस कार्यक्रम से जुडना चाहती हैं तो संबंधित बैंकों के साथ अनुबंध कर जुड़ सकती हैं.

फॉर्म अलग-अलग भाषाओं में भी उपलब्ध है- अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल. . आवेदन फॉर्म इस लिंक को कॉपी कर ब्राउजर में पेस्ट करके लें...
http://www.jansuraksha.gov.in/FORMS-PMJJBY.aspx

टिप्पणियां

इस राष्ट्रीय टोल-फ्री नंबर पर भी फोन लगाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं- 1800 180 1111

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से संबंधित और ज्यादा जानकारी के लिए, लॉग इन करें...
www.financialservices.gov.in



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement